अमेरिका जाना हुआ और भी महंगा
अमेरिका जाना हुआ और भी महंगा
Share:

वॉशिंगटन : विदेश जगत से प्राप्त हो रहे समाचार के मुताबिक अमेरिकी संसद ने H1-B और L1 वीजा के लिए दोगुनी फीस करने को अपनी तरफ से मंजूरी दे दी है तथा जिसके कारण अब भारत से विदेश जाने वाले यात्रियों को अब दोगुनी राशि को चुकाना होगा. दरअसल, अमेरिकी संसद की इस मंजूरी के बाद H1-B वीजा के लिए अब 2.5 लाख रुपए (4000 डॉलर) और L1 वीजा के लिए 2.8 लाख रुपए (4500 डॉलर) अत्यधिक देने होंगे। खबर है की अमेरिकी संसद ने यह बढ़ोतरी 10 वर्षो के लिए की है। तथा अमेरिकी संसद के इस फैसले का सीधा ही असर भारतीय आईटी कंपनियों पर भी होगा। गौरतलब है की इससे पूर्व एच1बी और एल1 वीजा के लिए फीस 190 डॉलर यानी 12 हजार रुपए है।

इसके अलावा अमेरिकी सरकार एच1बी के लिए 1.2 लाख रुपए और एल1 वीजा के लिए 1.5 लाख रुपए एक्स्ट्रा फीस भी वसूलती रही है। इस मामले में आईटी कंपनियों के ऑर्गेनाइजेशन नॉस्कॉम व भारतीय कॉमर्स मिनिस्ट्री ने यूएस सरकार को इसके लिए चिट्ठी लिखकर कहा है कि अमेरिका भारतीयों के लिए वीजा का कोटा बढ़ाए, जिससे भारतीय आईटी कंपनियों को ज्यादा नुकसान न झेलना पड़े। भारत ने दस हजार तक कोटा बढ़ाने के लिए अमेरिकी सरकार को कहा गया है।

इस संबंध में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओबामा से भी चर्चा कर कहा था कि यूएस सरकार के इस कदम से भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनियों पर काफी बुरा असर पड़ेगा. बता दे कि बहुत सी आईटी कंपनियां अपना बिजनेस यूएसए से करती हैं तथा इसके लिए कंपनी अपने कई   पेशेवर इंजीनियरों को कार्य करने के लिए अमेरिका भेजती है. व इस बाबत आईटी कंपनियों के ऑर्गेनाइजेशन नॉस्कॉम व भारतीय कॉमर्स मिनिस्ट्री ने अमेरिका से वीजा फ़ीस को न बढ़ाए जाने कि अपील की है.     

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -