पॉर्लर जाए बिना इन घरेलू उपाय से हटाए अपर लिप्स के बाल
पॉर्लर जाए बिना इन घरेलू उपाय से हटाए अपर लिप्स के बाल
Share:

ऊपरी होंठ के अनचाहे बाल कई व्यक्तियों के लिए चिंता का विषय हो सकते हैं, जो उनके आत्मविश्वास और संवारने की दिनचर्या को प्रभावित कर सकते हैं। जबकि ऊपरी होंठ के बालों को हटाने के लिए कई तरीके हैं, प्राकृतिक उपचार का चयन लागत प्रभावी और त्वचा पर कोमल दोनों हो सकता है। इस लेख में, हम सैलून जाने की आवश्यकता के बिना ऊपरी होंठ के बालों को हटाने के कई प्राकृतिक तरीकों का पता लगाएंगे।

1. हल्दी और दूध:
हल्दी का उपयोग इसके सूजनरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण सदियों से त्वचा की देखभाल में किया जाता रहा है। गाढ़ा बनाने के लिए हल्दी पाउडर को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। सूखे पेस्ट को धीरे से रगड़ें और इस प्रक्रिया को सप्ताह में कुछ बार दोहराएं। समय के साथ, हल्दी बालों के विकास को रोकने और मौजूदा बालों का रंग हल्का करने में मदद कर सकती है।

2. चीनी और नींबू का रस:
चीनी और नींबू का रस एक प्राकृतिक मोम जैसा पदार्थ बनाता है जो ऊपरी होंठ के बालों को प्रभावी ढंग से हटा सकता है। दो बड़े चम्मच चीनी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक यह चिपचिपा पेस्ट न बन जाए। इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं। पेस्ट के ऊपर एक साफ कपड़े की पट्टी रखें, नीचे दबाएं और तेजी से पट्टी को बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में खींचें। यह विधि न केवल बाल हटाती है बल्कि त्वचा को एक्सफोलिएट भी करती है।

3. पपीता और हल्दी:
पपीते में पपेन नामक एक एंजाइम होता है, जो नियमित रूप से उपयोग करने पर बालों के रोम को कमजोर कर सकता है और बालों के विकास को धीमा कर सकता है। कुछ पके पपीते को मैश कर लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। पपीता न केवल बालों को हटाने में मदद करता है बल्कि त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

4. अंडे का सफेद मास्क:
अंडे की सफेदी अपने त्वचा में कसाव लाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। मास्क बनाने के लिए, अंडे की सफेदी को झाग बनने तक फेंटें और इसे ब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं। अंडे की सफेदी के ऊपर एक पतला टिश्यू रखें और इसे सूखने दें। एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो धीरे से टिश्यू को छील लें। यह न केवल बालों को हटाने में मदद करता है बल्कि त्वचा की बनावट को भी निखारता है।

5. ओटमील स्क्रब:
ओटमील एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं और अनचाहे बालों को हटाने में मदद कर सकता है। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ओटमील को केले के मैश और शहद के साथ मिलाएं। इसे अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं और कुछ मिनट तक गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। गर्म पानी के साथ धोएं। नियमित उपयोग से समय के साथ बालों के विकास को कम करने में मदद मिल सकती है।

6. चने के आटे का मास्क:
चने का आटा, जिसे बेसन भी कहा जाता है, का उपयोग चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। चने के आटे में थोड़ी सी हल्दी और पानी या दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं और सूखने दें। बालों और मृत त्वचा कोशिकाओं दोनों को हटाने के लिए इसे बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में धीरे से रगड़ें।

घर पर प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके ऊपरी होंठ के बालों को हटाना इस आम चिंता का समाधान करने का एक प्रभावी और सुरक्षित तरीका हो सकता है। हालाँकि ये विधियाँ तत्काल परिणाम नहीं दे सकती हैं, लेकिन लगातार उपयोग से बालों की वृद्धि कम हो सकती है और ऊपरी होंठ का क्षेत्र चिकना हो सकता है। संभावित एलर्जी या संवेदनशीलता से बचने के लिए किसी भी नई सामग्री का पैच-परीक्षण करना याद रखें। बालों से मुक्त ऊपरी होंठ पाने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाएं और सैलून जाने की आवश्यकता के बिना अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं।

40 की उम्र में भी चमकदार त्वचा पाएं इन 8 तरीकों से

एक किरदार के लिए जॉन अब्राहम का अविस्मरणीय परिवर्तन

हेड मसाज से होगी बालों की ग्रोथ, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -