क्या आप भी ग्रीन टी बैग्स इस्तेमाल के बाद फेंक देते है? तो जान लीजिए इसके फायदे
क्या आप भी ग्रीन टी बैग्स इस्तेमाल के बाद फेंक देते है? तो जान लीजिए इसके फायदे
Share:

ग्रीन टी लंबे समय से अपने कई स्वास्थ्य लाभों और सुखदायक गुणों के लिए मनाई जाती रही है। हममें से कई लोग अपने दिन की शुरुआत करने या व्यस्त कार्यक्रम के बाद आराम करने के लिए एक कप ग्रीन टी का आनंद लेते हैं। हालाँकि, एक बार जब चाय बन जाती है और ताज़ा पेय का स्वाद चख लिया जाता है, तो उपयोग किए गए टी बैग्स का क्या होता है? उन्हें बिना सोचे-समझे त्यागने के बजाय, उनकी क्षमता का दोहन क्यों न किया जाए? इस लेख में, हम उपयोग किए गए ग्रीन टी बैग को दोबारा उपयोग में लाने के पांच स्मार्ट और रचनात्मक तरीकों का पता लगाएंगे, जिससे आप प्रत्येक चाय से अधिकतम मूल्य प्राप्त कर सकेंगे।

अपनी त्वचा को पुनर्जीवित करें
ग्रीन टी की उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसकी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संरचना है। कैटेचिन के नाम से जाने जाने वाले इन एंटीऑक्सीडेंट में शक्तिशाली सूजन-रोधी और बुढ़ापा रोधी गुण होते हैं। इन लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, अपने उपयोग किए गए ग्रीन टी बैग को प्राकृतिक त्वचा देखभाल उपचार के रूप में पुन: उपयोग करने पर विचार करें।

ग्रीन टी का आनंद लेने के बाद, टी बैग्स को ठंडा होने दें। ठंडे टी बैग्स को धीरे से अपनी बंद आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रखें। प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और टैनिन सूजन को कम करने और आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करेंगे। इसके अतिरिक्त, सूजनरोधी गुण जलन और लालिमा को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

चेहरे के संपूर्ण उपचार के लिए, एक पुनर्जीवित फेस मास्क बनाने के लिए पीसा हुआ ग्रीन टी बैग की सामग्री को एक चम्मच शहद और नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। मिश्रण के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व स्वस्थ त्वचा और प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देंगे।

पौधों की वृद्धि बढ़ाएं
ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व न केवल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं बल्कि पौधों की सेहत में भी योगदान दे सकते हैं। अपनी चाय बनाने के बाद, टी बैग्स को ठंडा होने दें और फिर नम चाय की पत्तियों तक पहुंचने के लिए उन्हें खोलें। इन पत्तियों को अपने गमले में लगे पौधों या बगीचे की मिट्टी में मिला दें। चाय की पत्तियां मिट्टी को नाइट्रोजन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध करेंगी, जो स्वस्थ पौधों के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं।

इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी में टैनिन जैसे यौगिक होते हैं जिनमें प्राकृतिक कीट-विकर्षक गुण होते हैं। अपने बगीचे में इस्तेमाल किए गए टी बैग रखने से कीटों को रोकने में मदद मिल सकती है और आपके पौधों को संभावित नुकसान से बचाया जा सकता है।

अप्रिय गंध कम करें
आपके घर में अवांछित गंध, जैसे कि रेफ्रिजरेटर या जूतों की जोड़ी, से इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग की मदद से निपटा जा सकता है। टी बैग्स की अवशोषक प्रकृति उन्हें प्रभावी गंध उन्मूलनकर्ता बनाती है। एक बार जब आप अपनी चाय बना लें, तो बैगों को पूरी तरह सूखने दें। फिर, इन सूखे टी बैग्स को उन क्षेत्रों में रखें जहां दुर्गंध चिंता का विषय है।

रेफ्रिजरेटर में, किसी भी तरह की गंध को बेअसर करने के लिए एक सूखे टी बैग को एक कोने में रख दें। वैकल्पिक रूप से, आप अप्रिय गंध को कम करने में मदद के लिए उन्हें जूते, जिम बैग या बिल्ली के कूड़े के डिब्बे में भी रख सकते हैं। चाय की प्राकृतिक खुशबू कृत्रिम एयर फ्रेशनर का सहारा लिए बिना इन स्थानों को ताज़ा महक दे सकती है।

मांस को नरम और स्वादिष्ट बनाएं
ग्रीन टी में पाया जाने वाला टैनिन मांस को कोमल बनाने और स्वाद बढ़ाने वाले के रूप में भी काम कर सकता है। अपनी चाय को भिगोने के बाद, बैगों को ठंडा होने दें। फिर, बैग खोलें और खाना पकाने से पहले अपनी पसंद के मांस पर नम चाय की पत्तियां छिड़कें। चाय में मौजूद टैनिन मांस के रेशों को तोड़ने में मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक कोमल और रसीला बनावट प्राप्त होती है।

इसके अलावा, ग्रीन टी का हल्का स्वाद आपके मांस को सूक्ष्म मिट्टी के स्वाद से भर सकता है। यह तकनीक पोल्ट्री, मछली और टोफू के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करती है। एक अद्वितीय पाक अनुभव बनाने के लिए विभिन्न मैरिनेड और सीज़निंग के साथ प्रयोग करें।

घरेलू सफ़ाई समाधान बनाएँ
पर्यावरण के अनुकूल और प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करके अपने घर की सफाई करना न केवल पर्यावरण के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है। उपयोग की गई ग्रीन टी की थैलियों को अपनी सफाई दिनचर्या के हिस्से के रूप में पुन: उपयोग करना अपशिष्ट को कम करने और उनकी सफाई क्षमता का उपयोग करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

कुछ इस्तेमाल किए हुए टी बैग इकट्ठा करें और उन्हें सूखने दें। एक बार जब वे पूरी तरह से सूख जाएं, तो आप उन्हें काउंटरटॉप्स, सिंक और स्टोवटॉप्स जैसी सतहों की सफाई के लिए स्क्रबर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। चाय की पत्तियों की थोड़ी अपघर्षक बनावट सतहों को खरोंच किए बिना गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद कर सकती है।

इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी के प्राकृतिक यौगिकों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो उन्हें घरेलू सफाई समाधानों के लिए एक प्रभावी घटक बनाते हैं। कुछ इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं और मिश्रण को ठंडा होने दें। तरल को एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने घर के आस-पास की विभिन्न सतहों के लिए एक सर्व-उद्देश्यीय क्लीनर के रूप में उपयोग करें।

अगली बार जब आप सुखदायक कप ग्रीन टी का आनंद लें, तो याद रखें कि लाभ पेय से कहीं अधिक है। इस्तेमाल की गई ग्रीन टी की थैलियों को दोबारा उपयोग में लाने के इन पांच नवोन्मेषी तरीकों से, आप हर चाय का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। आपकी त्वचा को पोषण देने से लेकर पौधों की वृद्धि को बढ़ाने, गंध को कम करने, मांस को कोमल बनाने और पर्यावरण-अनुकूल सफाई समाधान बनाने तक, ये बहुमुखी चाय बैग आपकी दैनिक दिनचर्या में एक संसाधनपूर्ण अतिरिक्त हैं। इन स्मार्ट रणनीतियों को शामिल करके, आप न केवल बर्बादी को कम करेंगे बल्कि अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में ग्रीन टी के लाभों का आनंद लेने के नए और कल्पनाशील तरीके भी खोजेंगे।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए करें दही का उपयोग, चमक उठेगी त्वचा

आज ही छोड़ दें मीट और मॉस का सेवन वरना

जानिए क्या है दिल और नींद का कनेक्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स