क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना सही है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना सही है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

सदियों पुरानी कहावत, "सुबह की एक कप चाय डॉक्टर को दूर रखती है," दुनिया भर की कई संस्कृतियों के लिए सुबह के अनुष्ठानों का एक अभिन्न अंग रही है। विभिन्न प्रकार की चाय में से, ग्रीन टी अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या सुबह सबसे पहले खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना उचित है। इस लेख में आपको बताएंगे क्या सुबह ग्रीन टी का सेवन करना उचित है?

ग्रीन टी के फायदे:-
कैमेलिया साइनेंसिस पौधे से प्राप्त ग्रीन टी को सदियों से इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाता रहा है। पॉलीफेनोल्स, विशेष रूप से कैटेचिन और विभिन्न अन्य बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर, ग्रीन टी स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभावों से जुड़ी हुई है। ग्रीन टी के सेवन के कुछ संभावित लाभों में शामिल हैं:
एंटीऑक्सीडेंट गुण: ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करती है।
मेटाबोलिज्म बूस्ट: ग्रीन टी में कैटेचिन की मौजूदगी मेटाबोलिक दर में मामूली वृद्धि, वजन प्रबंधन और वसा ऑक्सीकरण में सहायता से जुड़ी हुई है।
मस्तिष्क स्वास्थ्य: ग्रीन टी में कैफीन और अमीनो एसिड एल-थेनाइन एक सहक्रियात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो अक्सर कॉफी से जुड़े घबराहट के बिना सतर्कता और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देता है।
हृदय स्वास्थ्य: ग्रीन टी का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार, रक्तचाप विनियमन और हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।
रक्त शर्करा विनियमन: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे यह टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकती है।
कैंसर की रोकथाम: ग्रीन टी के पॉलीफेनोल्स, विशेष रूप से ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन गैलेट) के एंटीऑक्सीडेंट गुणों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोककर कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में उनकी संभावित भूमिका के लिए जांच की गई है।

खाली पेट ग्रीन टी पीना: विशेषज्ञों की राय
खाली पेट ग्रीन टी के सेवन को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय अलग-अलग है। जहां कुछ विशेषज्ञ संभावित स्वास्थ्य लाभों का हवाला देते हुए इस अभ्यास की वकालत करते हैं, वहीं अन्य संभावित कमियों के कारण सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।

खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे
1. पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण: कुछ समर्थकों का तर्क है कि खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से इसके लाभकारी यौगिकों का बेहतर अवशोषण हो सकता है। उनका मानना है कि पाचन तंत्र में कम प्रतिस्पर्धी यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के बेहतर अवशोषण की अनुमति दे सकते हैं, जिससे उनके संभावित लाभ अधिकतम हो सकते हैं।
2. वजन: सुबह ग्रीन टी पीने से चयापचय को बढ़ावा देने और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ावा देकर वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। कैफीन की मात्रा धीरे-धीरे ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, शारीरिक गतिविधि और कैलोरी व्यय को प्रोत्साहित कर सकती है।
3. विषहरण: कुछ लोगों का मानना है कि ग्रीन टी के पॉलीफेनोल्स, विशेष रूप से कैटेचिन, शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करते हैं। इसे खाली पेट पीने से दिन की शुरुआत में इन प्रक्रियाओं को शुरू करने में मदद मिल सकती है।

खाली पेट ग्रीन टी पीने के नुकसान:-
1. गैस्ट्रिक परेशानी: खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने पर कुछ व्यक्तियों को पेट में परेशानी, एसिड रिफ्लक्स या मतली का अनुभव हो सकता है। कैफीन और पॉलीफेनोल्स का संयोजन पेट में एसिड उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से असुविधा हो सकती है, खासकर संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए।
2. इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) ट्रिगर: ग्रीन टी की कैफीन सामग्री पाचन तंत्र को परेशान कर सकती है, जो संभावित रूप से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) वाले व्यक्तियों के लिए लक्षणों को बढ़ा सकती है।
3. पोषक तत्वों की कमी: ग्रीन टी में मौजूद टैनिन बड़ी मात्रा में सेवन करने पर आयरन और कैल्शियम जैसे कुछ खनिजों के अवशोषण को रोक सकता है। खाली पेट ग्रीन टी पीने से यह प्रभाव बढ़ सकता है।
4. दवाओं में व्यवधान: ग्रीन टी कुछ दवाओं, जैसे रक्त को पतला करने वाली या रक्तचाप की दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है, जिससे संभावित रूप से उनकी प्रभावशीलता बदल सकती है। ग्रीन टी के साथ खाली पेट दवाएँ लेने से अप्रत्याशित प्रभाव पड़ सकता है।

उपभोग:-
विशेषज्ञों के विविध दृष्टिकोणों के आधार पर, यहां कुछ सिफारिशें दी गई हैं जिन पर विचार करते समय विचार किया जाना चाहिए कि ग्रीन टी को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए या नहीं:
1. अपने शरीर की सुनें: प्रत्येक व्यक्ति का शरीर कैफीन और पॉलीफेनोल्स जैसे पदार्थों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है। इस बात पर ध्यान दें कि खाली पेट ग्रीन टी के प्रति आपका शरीर कैसी प्रतिक्रिया करता है। यदि आप असुविधा या प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपनी खपत को समायोजित करने पर विचार करें।
2. संयम: जीवन में अधिकांश चीजों की तरह, संयम महत्वपूर्ण है। अपनी ग्रीन टी का सेवन उचित मात्रा तक सीमित करें और अत्यधिक सेवन से बचें, खासकर खाली पेट।
3. अपने स्वास्थ्य की स्थिति पर विचार करें: यदि आपके पास मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां हैं, जैसे एसिड रिफ्लक्स, आईबीएस, या कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं, तो ग्रीन टी को अपनी सुबह की दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।
4. समय अंतराल: यदि आप पोषक तत्वों के अवशोषण के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी ग्रीन टी का आनंद लेने से पहले एक छोटा, संतुलित नाश्ता करने पर विचार करें। इससे पोषक तत्वों के अवशोषण पर संभावित नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
5. दवा का सेवन: यदि आप दवाएं ले रहे हैं, विशेष रूप से वे दवाएं जो कैफीन या पॉलीफेनोल्स के साथ परस्पर क्रिया के प्रति संवेदनशील हैं, तो उन्हें ग्रीन टी के साथ मिलाने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने का चलन एक ऐसा विषय है जिस पर विशेषज्ञों के बीच अलग-अलग राय है। जबकि ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, यह संभावित कमियां भी लेकर आती है जिन पर व्यक्तियों को उनके स्वास्थ्य की स्थिति और व्यक्तिगत संवेदनशीलता के आधार पर विचार करने की आवश्यकता होती है। ग्रीन टी को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने के बारे में जानकारीपूर्ण निर्णय लेने के लिए अपने शरीर की बात सुनना, संयम बरतना और आवश्यकता पड़ने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। किसी भी स्वास्थ्य-संबंधी निर्णय की तरह, संतुलन और व्यक्तित्व को आपके विकल्पों का मार्गदर्शन करना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपने समग्र स्वास्थ्य से समझौता किए बिना ग्रीन टी के लाभों का लाभ उठाएं।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए करें दही का उपयोग, चमक उठेगी त्वचा

आज ही छोड़ दें मीट और मॉस का सेवन वरना

जानिए क्या है दिल और नींद का कनेक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -