यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से ' काउ साइंस ' पर स्वैच्छिक ऑनलाइन परीक्षा लेने के लिए छात्रों को बढ़ावा देने का दिया आदेश
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से ' काउ साइंस ' पर स्वैच्छिक ऑनलाइन परीक्षा लेने के लिए छात्रों को बढ़ावा देने का दिया आदेश
Share:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के कुलपतियों के कुलपतियों से कहा है कि वे गाय के विज्ञान पर अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन स्वैच्छिक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करें। 'कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार-प्रसार परीक्षा', जिसके लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है  25 फरवरी को आयोजित की जाने वाली है, और प्राथमिक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ कॉलेजों के छात्र राष्ट्रीय कामधेनु द्वारा आयोजित की जा सकती परीक्षा में भाग ले सकते हैं। 

इसके अलावा, उन्हें आम जनता में से कोई भी एक घंटे की बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित परीक्षा दे सकता है जो 11 क्षेत्रीय भाषाओं और अंग्रेजी में होगी। सरकार द्वारा गायों के संरक्षण, संरक्षण और संरक्षण के लिए आयोग का गठन किया गया था। 25 फरवरी को होने वाली परीक्षा का उद्देश्य "गायों के बारे में सभी भारतीयों में जिज्ञासा को दूर करना और उन्हें बेरोज़गार क्षमता और गाय द्वारा पेश किए जाने वाले व्यावसायिक अवसरों के बारे में जागरूक करना, भले ही वह दूध देना बंद कर दे", आरकेए ने परीक्षा के लिए अपनी अधिसूचना में कहा था 5 जनवरी।

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा कि "आप फरवरी 2019 में स्थापित भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय को अवगत करा रहे हैं। आर्थिक, सूचना के प्रसार पर काम कर रहा है। देश में देशी गाय की वैज्ञानिक, पर्यावरणीय, स्वास्थ्य, कृषि और आध्यात्मिक प्रासंगिकता शमिल है। परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, संस्कृत, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, मराठी, तेलुगु और ओडिया में आयोजित की जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जानिए पूरा विवरण

इंडियन नेवी में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ये लोग कर सकते है आवेदन

सुप्रीम कोर्ट में जूनियर ट्रांसलेटर के पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -