ग्वालियर में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान और इनका आकर्षक इतिहास
ग्वालियर में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान और इनका आकर्षक इतिहास
Share:

भारत के मध्य प्रदेश के केंद्र में स्थित शहर ग्वालियर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत का खजाना है। भव्यता में डूबा और इतिहास में समृद्ध, ग्वालियर आगंतुकों को समय के माध्यम से एक आकर्षक यात्रा प्रदान करता है। शानदार किलों से लेकर प्राचीन मंदिरों और महलों तक, शहर अपने अतीत की महिमा का एक प्रमाण है। इस लेख में, हम ग्वालियर में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों का पता लगाएंगे और इस उल्लेखनीय शहर को आकार देने वाले मनोरम इतिहास में उतरेंगे।

ग्वालियर का किला:

शहर के सामने एक पहाड़ी की चोटी पर भव्य रूप से खड़ा, ग्वालियर किला ग्वालियर के वास्तुशिल्प चमत्कारों का ताज पहनाने वाला गहना है। यह भव्य संरचना 8 वीं शताब्दी की है और कई राजवंशों के उदय और पतन को देखा है। किले के परिसर में आश्चर्यजनक महल, मंदिर और जटिल नक्काशी शामिल हैं जो शहर की स्थापत्य प्रतिभा को प्रदर्शित करती हैं।

जय विलास पैलेस और सिंधिया संग्रहालय:

महाराजा जयाजी राव सिंधिया के शासनकाल के दौरान निर्मित, जय विलास पैलेस एक भव्य हवेली है जो भव्यता को दर्शाता है। महल के एक हिस्से को सिंधिया संग्रहालय में बदल दिया गया है, जिसमें हथियारों, चित्रों और दुर्लभ प्राचीन वस्तुओं सहित कलाकृतियों का एक विशाल संग्रह है। संग्रहालय सिंधिया राजवंश की शाही जीवन शैली की एक झलक प्रदान करता है।

सास बहू मंदिर:

ग्वालियर किला परिसर के भीतर स्थित, सास बहू मंदिर जटिल मध्ययुगीन वास्तुकला का एक उल्लेखनीय उदाहरण हैं। भगवान विष्णु को समर्पित 11 वीं शताब्दी के ये मंदिर अपनी विस्तृत नक्काशी और जटिल डिजाइनों के लिए जाने जाते हैं। भगवान विष्णु को समर्पित बड़े मंदिर में उत्तम कलाकृति है जो हिंदू पौराणिक कथाओं की कहानियों का वर्णन करती है।

तेली का मंदिर:

तेली का मंदिर, प्राचीन वास्तुकला की एक उत्कृष्ट कृति, ग्वालियर में सबसे ऊंचा और सबसे प्रतिष्ठित मंदिर है। 9 वीं शताब्दी का यह मंदिर उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीय वास्तुकला शैलियों दोनों के तत्वों को जोड़ता है। इसकी विशाल शिखर (शिखर) और जटिल नक्काशीदार मूर्तियां इसे इतिहास और वास्तुकला के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक यात्रा बनाती हैं।

गूजरी महल पुरातात्विक संग्रहालय:

ग्वालियर किले के भीतर स्थित, गुजरी महल एक प्राचीन महल है जिसमें अब एक आकर्षक पुरातात्विक संग्रहालय है। संग्रहालय मूर्तियों, सिक्कों, चित्रों और हथियारों सहित कलाकृतियों का एक उल्लेखनीय संग्रह प्रदर्शित करता है। यह क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक परंपराओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

मान सिंह महल:

चित मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, मान सिंह पैलेस 15 वीं शताब्दी में राजा मान सिंह तोमर द्वारा निर्मित एक सुंदर महल है। महल राजपूत और इस्लामी स्थापत्य शैली का मिश्रण प्रदर्शित करता है और उत्तम नीली-टाइल वाली सजावट का दावा करता है। हालांकि अब खंडहर में, यह अभी भी अपने वास्तुशिल्प वैभव के साथ आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करता है।

सूर्य मंदिर:

ग्वालियर के बाहरी इलाके में स्थित, सूर्य मंदिर सूर्य देव को समर्पित एक आधुनिक वास्तुशिल्प चमत्कार है। रथ के आकार में डिजाइन किए गए इस मंदिर में जटिल नक्काशी और मूर्तियां हैं। यह पूजा का एक शांत स्थान है और आसपास के परिदृश्य के लुभावनी मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

तानसेन का मकबरा:

ग्वालियर अपनी समृद्ध संगीत विरासत के लिए प्रसिद्ध है, और तानसेन का मकबरा भारतीय इतिहास के सबसे महान संगीतकारों में से एक को श्रद्धांजलि देता है। यह सुंदर मकबरा सम्राट अकबर के दरबार के नौ रत्नों में से एक तानसेन का अंतिम विश्राम स्थल है। मकबरा शास्त्रीय संगीत के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

गोपाचल पर्वत:

गोपाचल पर्वत एक पवित्र पहाड़ी है जो अपनी जैन मूर्तियों और चट्टानों को काटकर बनाए गए गुफा मंदिरों के लिए जाना जाता है। 7 वीं शताब्दी के ये जटिल नक्काशीदार मंदिर प्राचीन जैन कारीगरों की कलात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं। पहाड़ी एक शांत वातावरण और ग्वालियर शहर के लुभावनी दृश्य प्रदान करती है।

सूरज कुंड:

सूरज कुंड ग्वालियर किले के पास स्थित एक सुरम्य जलाशय है। किंवदंतियों के अनुसार, इसका निर्माण सूरज सेन नामक एक राजकुमार ने ऋषि ग्वालिपा को प्रसन्न करने और उनके कुष्ठ रोग को ठीक करने के लिए किया था। हरे-भरे हरियाली से घिरा, सूरज कुंड का शांत वातावरण आगंतुकों के लिए एक ताज़ा वापसी प्रदान करता है।

ग्वालियर, अपनी विस्मयकारी वास्तुकला और समृद्ध इतिहास के साथ, समय के माध्यम से एक मनोरम यात्रा प्रदान करता है। राजसी ग्वालियर किले से लेकर उत्तम मंदिरों, महलों और संग्रहालयों तक, शहर इतिहास और संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक खजाना है। इस लेख में उल्लिखित शीर्ष 10 स्थानों की खोज ग्वालियर के गौरवशाली अतीत में एक इमर्सिव अनुभव प्रदान करेगी। तो, अपने बैग पैक करें और इस असाधारण शहर के कालातीत आकर्षण की खोज करने के लिए एक यात्रा शुरू करें।

यात्रा शुरू करने से पहले जान लें ये जरुरी बातें

जानिए पिथौरागढ़ का समृद्ध इतिहास और घूमने लायक टॉप 5 जगहें

आगरा जाने का बना रहे है प्लान तो जान लीजिये यह समृद्ध इतिहास और प्रतिष्ठित स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -