आज है माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन सत्य नडेला का जन्मदिन
आज है माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन सत्य नडेला का जन्मदिन
Share:

सत्य नडेला का जन्म आज ही के दिन यानी 19 अगस्त 1967 में हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता बुक्कपुरम नडेला युगंधर एक प्रशासनिक अधिकारी और मां प्रभाती युगंधर संस्कृत की लेक्चरर रहीं।  सत्य नडेला ने अपनी शुरुआती शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से पूरी की। जिसके उपरांत उन्होंने 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली और जिसके उपरांत उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA किया।

सत्य नडेला ने 1992 अपनी स्कूल की एक फ्रेंड अनुपमा वी नडेला से विवाह किया। वह उनकी बचपन की दोस्त थी। दोनों साथ में पढ़ाई करते थे। आज सत्य नडेला अपने परिवार के साथ अमेरिका में ही रह रहे है। उनके 3 बच्चे हैं, जिसमें दो बेटियां और एक बेटा है। सत्य अपने वाइफ को प्यार से अनु बुलाते हैं। 2017 के लिंक्डइन पोस्ट में, उन्होंने अपनी पत्नी अनुपमा को "एक अद्भुत महिला, मां और साथी" के रूप में कहा गया था।

1996 में सत्य की वाइफ अनुपमा को एक दिव्यांग बेटे ज़ैन का जन्म हुआ। नडेला बोलते है, कि उनके बेटे के आने से उनकी जिंदगी में महत्वपूर्ण मोड आया। उन्होंने इस बारें में आगे कहा है कि ज़ैन ने मुझे दिव्यांग लोगों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता की है। बीते वर्ष कोरोना महामारी के दौरान उनकी वाइफ अनुपमा वी. नडेला ने पीएम केयर फंड में 2 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की थी। सत्य नडेला और उनका परिवार वाशिंगटन के बेलेव्यू में जाने से पहले वाशिंगटन के सिएटल में एक बड़े पहाड़ी घर में रहा करता था। उनके घर में परिवार के सदस्यों के अलावा एक डॉग भी है।

सत्या नडेला को शुरुआत से ही क्रिकेट में बहुत दिलचस्पी रही है। उन्होंने बचपन में खूब क्रिकेट भी खेला था। क्रिकेट के साथ वह सिएटल में स्थित एक पेशेवर अमेरिकी फुटबॉल टीम सीहोक्स के बड़े फैन भी थे। वह अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सक्रीय रहते है, तभी तो 54 वर्ष की आयु में भी वह काफी यंग दिखाई देते है। हालांकि, उन्हें खाने में मीठा पसंद है। उनकी तरह उनकी वाइफ भी बेहद खूबसूरत हैं।

सामने आया कपिल शर्मा की नई फिल्म का क्लिप, देखकर पहचान नहीं पाएंगे आप

'द कश्मीर फाइल्स कचरा है, ऑस्कर्स में भेजा तो भारत शर्मिंदा होगा': कनाडा फिल्ममेकर

श्री कृष्णा के अनंत भक्त हैं ये सेलेब्स, एक भगवान को मानती है अपना बेटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -