तनाव और चिंता से राहत पाने के लिए अपने दैनिक जीवन में शामिल करें ये 2 योगासन
तनाव और चिंता से राहत पाने के लिए अपने दैनिक जीवन में शामिल करें ये 2 योगासन
Share:

आज की तेज़ रफ़्तार वाली दुनिया में तनाव और चिंता कई लोगों के लिए आम चुनौतियाँ बन गई हैं। काम, रिश्तों और दैनिक जीवन की निरंतर मांगें हमारे मानसिक और भावनात्मक कल्याण पर भारी पड़ सकती हैं। सौभाग्य से, तनाव को प्रबंधित करने और आंतरिक शांति पाने के प्रभावी तरीके हैं, और ऐसा ही एक तरीका योग का अभ्यास है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से तनाव कम करने, मन को शांत करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इस लेख में, हम दो योग मुद्राओं के बारे में जानेंगे जो तनाव और चिंता को कम करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

1. बाल मुद्रा (बालासन)

चाइल्ड पोज़ एक सौम्य योग मुद्रा है जो विश्राम को बढ़ावा देती है और शरीर में तनाव को दूर करने में मदद करती है। इसे अक्सर योगाभ्यास के दौरान आराम की मुद्रा के रूप में उपयोग किया जाता है और यह मन को शांत करने और तनाव से राहत देने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

बच्चे की मुद्रा का अभ्यास कैसे करें:

  1. अपने घुटनों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखते हुए और अपने बड़े पैर की उंगलियों को अपने पीछे छूते हुए फर्श पर घुटने टेककर शुरुआत करें।
  2. अपनी एड़ियों पर वापस बैठें और धीरे-धीरे अपने माथे को ज़मीन पर टिकाएँ, अपनी भुजाओं को अपने सामने फैलाएँ या उन्हें अपनी भुजाओं पर टिकाएँ।
  3. अपने शरीर को आराम देने और किसी भी तनाव या तनाव को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए गहरी सांसें लें।
  4. यदि चाहें तो 1-3 मिनट या उससे अधिक समय तक इस मुद्रा में बने रहें, गहरी सांस लें और अपने आप को मुद्रा के प्रति समर्पण करने दें।

चाइल्ड पोज़ धीरे-धीरे कूल्हों, जांघों और पीठ के निचले हिस्से को फैलाता है, साथ ही मन को शांत करता है और तंत्रिका तंत्र को भी आराम देता है। यह आराम और सुरक्षा की भावना प्रदान करता है, जिससे यह तनाव से राहत के लिए एक आदर्श मुद्रा बन जाता है।

2. दीवार के ऊपर पैर रखने की मुद्रा (विपरिता करणी)

लेग्स-अप-द-वॉल पोज़ एक पुनर्स्थापनात्मक योग मुद्रा है जो शरीर और दिमाग को आराम देने, चिंता को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है। यह एक निष्क्रिय व्युत्क्रम मुद्रा है जिसका अभ्यास शुरुआती लोगों सहित सभी स्तरों के लोग कर सकते हैं।

दीवार के ऊपर पैर रखने की मुद्रा का अभ्यास कैसे करें:

  1. अपने शरीर के एक तरफ दीवार के सहारे बैठकर शुरुआत करें।
  2. फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को दीवार के ऊपर झुकाएं, अपने कूल्हों को दीवार से सटाकर रखें।
  3. अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी भुजाओं को बगल में रखें और अपनी आँखें बंद कर लें।
  4. मुद्रा में आराम करें, अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें और अपने शरीर को किसी भी तनाव या दबाव से मुक्त होने दें।
  5. 5-10 मिनट या उससे अधिक समय तक इस मुद्रा में बने रहें, गहरी सांस लें और वर्तमान क्षण के प्रति समर्पण कर दें।

लेग्स-अप-द-वॉल पोज़ एक सौम्य उलटा आसन है जो मन को शांत करने, थकान दूर करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित करता है, जो शरीर की आराम और विश्राम प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है।

योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें:

तनाव से राहत के लिए इन योगासनों के पूर्ण लाभों का अनुभव करने के लिए, इन्हें अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें। आप अपना दिन शांत और केंद्रित तरीके से शुरू करने के लिए सुबह सबसे पहले इनका अभ्यास कर सकते हैं, या शाम को सोने से पहले आराम करने के लिए इनका अभ्यास कर सकते हैं। अपने शरीर की बात सुनना और अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और सीमाओं के अनुरूप आवश्यकतानुसार मुद्राओं को संशोधित करना याद रखें। योग को अपने जीवन का नियमित हिस्सा बनाकर, आप आंतरिक शांति और लचीलेपन की भावना पैदा कर सकते हैं जो आपको दैनिक जीवन के तनावों और चुनौतियों से बेहतर ढंग से निपटने में मदद करेगा।

वीवो वी29ई की कीमत घटी, सस्ते में मिलेगा 50एमपी सेल्फी कैमरे वाला फोन

कोर्टिसोल के स्तर और तनाव को कम करने में मदद करती हैं ये 5 आदतें

हीरो ने बनाया अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर, 30 हजार रुपये घटाया कीमत, जानिए नई कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -