आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए आज अपनाएं ये उपाय, मिलेगा कर्ज से निजात
आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए आज अपनाएं ये उपाय, मिलेगा कर्ज से निजात
Share:

कार्तिक मास के प्रदोष व्रत का खास महत्व है. प्रदोष व्रत भगवान महादेव की आराधना के लिए समर्पित है, इस दिन उपवास रखकर विधि-विधान से महादेव की पूजा अर्चना करने पर खास कृपा मिलती है. प्रत्येक माह में दो बार प्रदोष व्रत किया जाता है, एक कृष्ण पक्ष में और दूसरा शुक्ल पक्ष में. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष का अंतिम प्रदोष व्रत 24 नवंबर दिन शुक्रवार को रखा जाएगा.

इन चीजों का करें दान
हिन्दू धर्म में अन्न दान को सबसे उत्तम दान माना गया है. ऐसे में आप प्रदोष व्रत के दिन किसी जरूरतमंद को अन्न का दान कर सकते हैं, इससे साधक पर महादेव की कृपा बरसती है तथा घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

दान करें इस प्रकार के वस्त्र
प्रदोष व्रत के दिन सफेद रंग के वस्त्रों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है. प्रदोष व्रत के दिन दान करने पर साधक को करियर में सफलता मिलती है, किन्तु इस बात का ध्यान रखें कि पुराने वस्त्रों का दान नहीं करना चाहिए.

बरसेगी महादेव की कृपा
प्रदोष व्रत के दिन उड़द दाल का दान करना बहुत ही फलदायी माना गया है. ऐसा करने से व्यापार-व्यवसाय में लाभ के योग बनते हैं. वहीं, सोमवार और प्रदोष व्रत के दिन सफेद चीजें जैसे चीनी, चावल तथा दूध का दान करना अच्छा माना जाता है, इससे जातक की कुंडली में चन्द्रमा मजबूत होता है.

आर्थिक तंगी से मुक्ति के लिए उपाय:-
प्रदोष व्रत के दिन भगवान महादेव को शहद के साथ अभिषेक करें, इस के चलते 'ॐ ऋण मुक्तेश्वर नमः शिवाय मंत्र' का एक माला जाप करते रहें. ये उपाय करने वाले कभी पैसों के लिए तंग नहीं रहते हैं.

कर्जों से न हों परेशान:-
अगर आप कर्ज की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो प्रदोष के दिन भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र 'ऊँ नमः शिवाय' का 5 माला जाप करें. फिर शिवलिंग पर शमी के पत्ते चढ़ाएं. कर्ज की समस्या अपने आप दूर हो जाएगी.

नवंबर से मार्च तक रहेंगे विवाह के 52 मुहूर्त, यहाँ देंखे तारीख

देवउठनी एकादशी के दिन जरूर पढ़े श्री तुलसी चालीसा, मिलेगा भारी फायदा

23 नवंबर से शुरू हो जाएगा शादियों का सीजन, लेकिन इन जरुरी बातों का रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -