क्या आप भी छोड़ना चाहते है अपना पसंदीदा खाना तो अपनाएं ये टिप्स
क्या आप भी छोड़ना चाहते है अपना पसंदीदा खाना तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

कभी-कभी हम उदास, निर्वासित महसूस करते हैं, और ऐसी चीज़ का सहारा लेते हैं जो हमें बेहतर महसूस कराती है वह है भोजन। हमें लगता है कि हमारे जीवन में चीजें काम नहीं कर रही हैं और वे नहीं हैं कि उन्हें कैसे माना जाता है। इसलिए अच्छा महसूस करने के लिए हम खुद को बेहतर महसूस करने के लिए अपनी भावनाओं को खाते हैं। भावनात्मक भोजन एक अच्छा संकेत नहीं है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इससे न केवल वजन बढ़ता है और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं, बल्कि यह भोजन पर हमारी निर्भरता को भी बढ़ाता है। यह लंबे समय में पालन करने के लिए एक स्वस्थ आदत नहीं है और केवल आपकी मानसिक शांति, और समय के लिए संतुष्टि प्रदान करता है। यदि आप एक हैं जो दुखी होने पर बहुत कुछ खाने की इच्छा रखते हैं, तो यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बदल सकते हैं।

एक बात याद रखें कि कोई भी खाद्य पदार्थ स्थितियों या भावनाओं को नहीं बदल सकता है, आपको अपने आप पर काम करने और अपने भीतर शांति खोजने की आवश्यकता है। और ये टिप्स आपको ऐसा करने में मदद करेंगे, और भावनात्मक खाने पर अंकुश लगाने में भी आपकी मदद करेंगे। मन लगाकर खाना खाकर खुद को नियमित करने की कोशिश करें।

खाने का कार्यक्रम बनाएं: कोशिश करें और रोजाना एक खाने के कार्यक्रम का पालन करें। यदि आप उस शेड्यूल से चिपके रहते हैं जो ओवरईटिंग को रोक सकता है। दूसरी ओर, अनियमित खाने की आदतें आमतौर पर परेशानी का कारण बनती हैं क्योंकि उनका परिणाम अनियमित भोजन और अधिक भोजन करना होता है।

अपना संतुलन खोजें: एक संतुलित जीवन जीने की कोशिश करें, यदि आप जीवन में असंतुलित हैं, तो यह भावनात्मक खाने का कारण बन सकता है जो आपके शारीरिक संतुलन को बिगाड़ देता है जिससे आप बीमार हो जाते हैं, या सुस्त, या अधिक वजन वाले हो जाते हैं।

स्वस्थ के साथ अस्वस्थ: भावनात्मक खाने के लिए सबसे सरल, सबसे आसान और स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है, नियमित चलना, गति चलना, एक ट्रेडमिल पर चलना, अपने कुत्ते को चलना। यह न केवल आपको शांत करता है बल्कि आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने देता है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -