Share:
ड्राई स्किन वाले ठंड में फॉलो करें ये टिप्स, चमकदार बनी रहेगी त्वचा
ड्राई स्किन वाले ठंड में फॉलो करें ये टिप्स, चमकदार बनी रहेगी त्वचा

जैसे-जैसे नवंबर खत्म होता है, हवा में ठंडक तेज हो जाती है, जो सर्दियों के आगमन का संकेत देती है। दिसंबर, अपने बर्फ से ढके परिदृश्यों के साथ, अक्सर लोगों को पहाड़ों की यात्रा की योजना बनाने के लिए प्रेरित करता है। हालाँकि, गिरता तापमान त्वचा के लिए चुनौतियाँ पैदा कर सकता है, खासकर शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए। इस लेख में, हम कुछ आवश्यक शीतकालीन त्वचा देखभाल युक्तियाँ साझा करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी त्वचा भीषण ठंड में भी मुलायम और चमकदार बनी रहे।

जलयोजन कुंजी है:
सर्दियों के दौरान ठंडी हवा शुष्क हो जाती है, जिससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है। इस प्रभाव का प्रतिकार करने के लिए अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। जलयोजन स्तर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, हर्बल चाय और सूप का सेवन करें। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा अधिक कोमल और नमीयुक्त दिखाई देती है।

त्वचा की सुरक्षा के लिए लेयरिंग:
जिस तरह हम सर्दियों में गर्म रहने के लिए कपड़ों की परत चढ़ाते हैं, उसी तरह हमारी त्वचा को भी परत और सुरक्षा की जरूरत होती है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या एक हाइड्रेटिंग क्लींजर से शुरू करें, उसके बाद एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं और सनस्क्रीन लोशन के साथ समाप्त करें। यह आहार त्वचा को ठंडी हवा और हानिकारक सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है।

रात्रिकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या:
रात का समय वह समय होता है जब ठंडी हवा अपने सबसे ठंडे और त्वचा के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण होती है। इन प्रभावों का मुकाबला करने के लिए रात्रिकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या विकसित करें। सोने से पहले, त्वचा को फिर से भरने और पोषण देने के लिए ग्लिसरीन, विटामिन ई और मॉइस्चराइज़र युक्त उत्पादों का उपयोग करें।

एक्सफोलिएशन है जरूरी:
मृत त्वचा कोशिकाएं त्वचा की सतह पर जमा हो सकती हैं, जिससे यह शुष्क और सुस्त दिखने लगती है। इन मृत कोशिकाओं को हटाने और स्वस्थ त्वचा के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए नियमित एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है। चमकदार रंगत बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो बार फेशियल स्क्रब का प्रयोग करें।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें:
सर्दियों के दौरान घर के अंदर का ताप शुष्क त्वचा में योगदान कर सकता है। अपने रहने की जगह में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा में नमी आती है, जिससे त्वचा को अत्यधिक सूखने से रोका जा सकता है।

सही त्वचा देखभाल उत्पाद चुनें:
विशेष रूप से शुष्क त्वचा के लिए डिज़ाइन किए गए त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करें। हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और शिया बटर जैसे अवयवों की तलाश करें, जो अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं।

अपने होठों को सुरक्षित रखें:
ठंडे मौसम के कारण होंठ शुष्क और फट सकते हैं। अपने होठों को कठोर सर्दियों के तत्वों से बचाने के लिए एसपीएफ़ युक्त पौष्टिक लिप बाम का उपयोग करें।

सक्रिय रहो:
नियमित व्यायाम से रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे त्वचा को लाभ होता है। त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इनडोर या आउटडोर गतिविधियों में संलग्न रहें।

सर्दियों के दौरान शुष्क त्वचा की चुनौतियों का सामना एक सुसंगत और प्रभावी त्वचा देखभाल दिनचर्या के साथ किया जा सकता है। इन युक्तियों का पालन करके, आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति से समझौता किए बिना मौसम की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, हाइड्रेटेड और अच्छी तरह से पोषित त्वचा सर्दियों में चमकदार रंगत की कुंजी है।

'सिगरेट की कीमतें और बढ़ा दो..', आम बजट से पहले केंद्र सरकार से डॉक्टरों और अर्थशास्त्रियों की मांग

जातियों के बाद अब 'शराबबंदी' पर अध्ययन करेगी बिहार सरकार ! नए सर्वे की तैयारी में जुटे सीएम नितीश कुमार

क्या आप जानते हैं अपना चेहरा साफ करने का सही तरीका? अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -