इस गर्मी में प्यासा ना मरे कोई पंछी...

आज देश में गर्मी का आलम अपने चरम पर पहुँच चूका है. जहाँ तक नजर जाती है गर्मी का अहसास सांसों को भी गर्म कर जाता है. ऐसी गर्मी में हम खुद को ठंडा रखने के लिए हर जतन करते है. कही हम पंखो का उपयोग करते है तो कही AC का लेकिन कुछ ना कुछ उपाय करके हम खुद को इस गर्मी से बचाने में लगे रहते है. इस गर्मी के दौरान ही देश में पानी की किल्लत भी बढ़ रही है. साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि नदी, तालाब और झरने तक सूखने लग गए है.

इस किल्लत से बचने के लिए हम कही ना कही से पानी की व्यवस्था कर खुद को बचा ही लेते है. लेकिन, क्या आपने कभी उन पंछियों के बारे में सोचा है जो हमें सुबह अपनी चहचहाहट से उठाते है. वे आज पानी की कमी के चलते ना कही नदियों के पास जा पा रहे है और ना ही कही तालाब पर. आज इन सभी जगहों का पानी सुख चूका है जिस कारण ये पंछी भी प्रतिदिन हजारो की संख्या में मौत के दामन में समा रहे है. तो क्या इन पंछियो को बचाने के लिए हम पानी की व्यवस्था भी नहीं कर सकते है.

आज हमे यह चाहिए की हम इन पंक्षियों के लिए भी पर्याप्त पानी की व्यवस्था करे. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ भी नहीं करना है. केवल घर के बाहर किसी कटोरे में पानी भरकर रख दे ताकि कोई भी प्यासा पंछी कभी पानी के कारण ना मर पाए. और साथ ही इस बात का भी आपको पूर्ण ध्यान रखना होगा की पानी का गलत इस्तेमाल या उसे व्यर्थ ख़राब ना जाने दे. और हाँ, इस बात को केवल इस गर्मी ही ना अपनाए बल्कि हर साल आपके इस छोटे से कदम से कई पक्षियों की जान बच सकती है. तो क्यों ना इसे आज से ही शुरू किया जाए, ताकि लाखो जाने बच सके.

हितेश सोनगरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -