रिफ्लेक्टर में यह खास चीज फिट होती है, इसलिए कम रोशनी में भी दूर से ही रोशनी दिखाई देती है
रिफ्लेक्टर में यह खास चीज फिट होती है, इसलिए कम रोशनी में भी दूर से ही रोशनी दिखाई देती है
Share:

अपनी यात्रा के दौरान, आपने राजमार्गों के किनारों पर रिफ्लेक्टर लगे हुए देखे होंगे। ये रिफ्लेक्टर रात में ड्राइवरों को सड़कों पर चलने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनसे दृश्यता मिलती है, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना काफी कम हो जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये रिफ्लेक्टर इतनी चमक क्यों देते हैं, यहाँ तक कि काफी दूर से भी? आज, हम रिफ्लेक्टर क्यों चमकते हैं, इसके पीछे के विज्ञान के बारे में जानेंगे।

रिफ्लेक्टर के प्रकार

परावर्तक मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं: सक्रिय परावर्तक और निष्क्रिय परावर्तक।

निष्क्रिय परावर्तक: प्रकाश की शक्ति का उपयोग

निष्क्रिय परावर्तक वे होते हैं जो हेडलाइट्स द्वारा प्रकाशित होने पर चमकते हैं। वे रेट्रोरिफ्लेक्टिव सामग्री की पट्टियों से बने होते हैं। जब किसी वाहन की हेडलाइट इन परावर्तकों पर पड़ती है, तो वे प्रकाश उत्सर्जित करते हैं, जिससे ड्राइवरों को सड़क के किनारों का स्पष्ट संकेत मिलता है। सक्रिय परावर्तकों के विपरीत, निष्क्रिय परावर्तकों को किसी विद्युत आपूर्ति की आवश्यकता नहीं होती है; वे चमकने के लिए केवल अपनी रेट्रोरिफ्लेक्टिव पट्टियों पर पड़ने वाले प्रकाश पर निर्भर होते हैं।

सक्रिय परावर्तक: बिजली द्वारा संचालित

दूसरी ओर, सक्रिय परावर्तक बिजली से संचालित होते हैं। ये आम तौर पर आधुनिक राजमार्गों पर पाए जाते हैं। सक्रिय परावर्तकों में एक सौर पैनल और एक बैटरी होती है। दिन के दौरान, जब सूरज की रोशनी सौर पैनल पर पड़ती है, तो यह बिजली उत्पन्न करती है, जो बैटरी को चार्ज करती है। फिर, जैसे ही शाम ढलती है, बैटरी रिफ्लेक्टर के भीतर लगे एलईडी ब्लिंकर को बिजली देती है। यह एक ब्लिंकिंग प्रभाव पैदा करता है, जो कम रोशनी की स्थिति में भी ड्राइवरों को उनकी दृश्यता बढ़ाता है।

सड़क सुरक्षा बढ़ाना

रिफ्लेक्टर, चाहे निष्क्रिय हों या सक्रिय, सड़क सुरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खासकर रात के समय ड्राइविंग के दौरान। वे ड्राइवरों को स्पष्ट दृश्य संकेत प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें अपनी लेन में रहने और अंधेरे में भी सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, अपनी चमकती रोशनी के साथ सक्रिय रिफ्लेक्टर का उपयोग ड्राइवरों को और अधिक सतर्क करता है, जिससे दुर्घटनाओं का जोखिम कम हो जाता है। निष्कर्ष रूप में, रिफ्लेक्टर सड़क के किनारे केवल चमकदार वस्तुएँ नहीं हैं; वे आवश्यक सुरक्षा सुविधाएँ हैं जो राजमार्गों पर दुर्घटनाओं को कम करने में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देती हैं, खासकर रात के समय ड्राइविंग के दौरान। चाहे परिवेश प्रकाश या बिजली से संचालित हों, ये रिफ्लेक्टर ड्राइवरों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित रूप से मार्गदर्शन करने वाले बीकन के रूप में कार्य करते हैं।

आईजीसीएआर में वैज्ञानिक, तकनीकी और स्वास्थ्य देखभाल के लिए निकली बंपर भर्ती

कृत्रिम वर्षा क्यों की जाती है?

अल्ट्रोज रेसर आ रही है सनसनी मचाने के लिए, इसमें पावरफुल इंजन के साथ-साथ ढेर सारे फीचर्स भी होंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -