ये है फोकासिया इटैलियन फ्लैटब्रेड बनाने का सही तरीका, बच्चे इसे नाश्ते और स्नैक्स में खाकर हो जाएंगे खुश
ये है फोकासिया इटैलियन फ्लैटब्रेड बनाने का सही तरीका, बच्चे इसे नाश्ते और स्नैक्स में खाकर हो जाएंगे खुश
Share:

फ़ोकैसिया, पसंदीदा इतालवी फ्लैटब्रेड, सभी उम्र के लोगों के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन है। चाहे आप इसे नाश्ते के लिए बना रहे हों या दोपहर के नाश्ते के लिए, यह सरल लेकिन स्वादिष्ट रेसिपी निश्चित रूप से आपकी मेज पर मुस्कान लाएगी। इस लेख में, हम आपको चरण दर चरण उत्तम फ़ोकैसिया बनाने की कला के बारे में मार्गदर्शन देंगे।

सामग्री जिसकी आपको आवश्यकता होगी

इससे पहले कि हम खाना पकाने की प्रक्रिया में उतरें, आइए इस स्वादिष्ट फ़ोकैसिया को बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें:

आटे के लिए:

1. बहुउद्देशीय आटा (4 कप): आपके फ़ोकैसिया आटे का आधार। 2. गर्म पानी (1 और 1/2 कप): खमीर को सक्रिय करने के लिए। 3. सक्रिय सूखा खमीर (2 और 1/4 चम्मच): वह जादू जो आटे को फूला देता है। 4. जैतून का तेल (1/4 कप): प्रामाणिक भूमध्यसागरीय स्वाद के लिए। 5. चीनी (1 चम्मच): खमीर खिलाने के लिए. 6. नमक (2 चम्मच): स्वाद बढ़ाने के लिए.

टॉपिंग के लिए:

7. ताज़ा रोज़मेरी: एक सुगंधित जड़ी बूटी जो फ़ोकैसिया के साथ अद्भुत रूप से मेल खाती है। 8. मोटा समुद्री नमक: परत में स्वादिष्ट कुरकुरापन जोड़ने के लिए। 9. अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल: अच्छाई की उस अंतिम बूंद के लिए।

फ़ोकैसिया बनाने की प्रक्रिया

अब, आइए आटे में हाथ डालें और इस स्वादिष्ट फ़ोकैसिया को बनाना शुरू करें:

चरण 1: यीस्ट को सक्रिय करें

एक कटोरे में गर्म पानी, चीनी और खमीर मिलाएं। इसे झागदार होने तक लगभग 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। यह इंगित करता है कि यीस्ट सक्रिय है और अपना जादू चलाने के लिए तैयार है।

चरण 2: आटा मिलाएं

एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा और नमक मिलाएं। धीरे-धीरे यीस्ट मिश्रण और जैतून का तेल डालें। चिपचिपा आटा बनने तक हिलाएँ।

चरण 3: आटा गूंथ लें

आटे को आटे की सतह पर पलटें और इसे लगभग 5-7 मिनट तक गूंधें जब तक कि यह चिकना और लोचदार न हो जाए। यदि यह बहुत चिपचिपा है तो आप इसमें थोड़ा और आटा मिला सकते हैं।

चरण 4: पहला उदय

आटे को हल्के तेल लगे कटोरे में रखें, इसे गीले कपड़े से ढकें और इसे लगभग 1 घंटे तक या जब तक यह आकार में दोगुना न हो जाए, गर्म स्थान पर रख दें।

चरण 5: फ़ोकैसिया को आकार दें

अपने ओवन को 425°F (220°C) पर पहले से गरम कर लें। फूला हुआ आटा लें और इसे एक चिकने बेकिंग पैन में दबाएं, इसे फैलाकर फिट कर लें। पूरे आटे पर डिंपल बनाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

चरण 6: टॉपिंग जोड़ें

आटे के ऊपर उदारतापूर्वक अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल छिड़कें। ऊपर से ताज़ा रोज़मेरी और मोटा समुद्री नमक समान रूप से छिड़कें।

चरण 7: दूसरा उदय

पैन को किचन टॉवल से ढक दें और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे आटा थोड़ा और फूल जाएगा.

चरण 8: पूर्णता के लिए बेक करें

पैन को पहले से गरम ओवन में रखें और 20-25 मिनट तक बेक करें या जब तक कि फ़ोकैसिया सुनहरा भूरा न हो जाए और तली पर थपथपाने पर खोखला न लगने लगे।

चरण 9: आनंद लें!

अपने ताजे पके हुए फ़ोकैसिया को ओवन से निकालें, इसे चौकोर टुकड़ों में काटें और गर्मागर्म परोसें। यह अपने आप में या जैतून के तेल और बाल्समिक सिरके के साथ स्वर्गीय है।

अंतिम विचार

घर पर फ़ोकैसिया बनाना एक पुरस्कृत अनुभव है। इसे पकाते समय जो सुगंध आपकी रसोई में भर जाती है वह अप्रतिरोध्य होती है, और स्वाद तो और भी बेहतर होता है। इस स्वादिष्ट इटैलियन फ्लैटब्रेड को अपने परिवार के साथ साझा करें और देखें कि उनके चेहरे पर मुस्कान कैसे चमकती है। चाहे नाश्ते के लिए हो या नाश्ते के लिए, फ़ोकैसिया हर बार विजेता होता है। तो, अपनी आस्तीनें चढ़ाएँ और आज ही इस नुस्खे को आज़माएँ। आप यह देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि पाक कला की उत्कृष्ट कृति बनाना कितना सरल है जो निश्चित रूप से परिवार की पसंदीदा बन जाएगी।

दूध के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

इस कारण बार-बार पड़ते है बीमार, तुरंत खाना शुरू करें ये फूड्स

घर पर इस रेसिपी से बनाएं चॉकलेट

रिलेटेड टॉपिक्स