यह म्यांमार के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव : सान सू की

यह म्यांमार के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव : सान सू की

म्यांमार : म्यांमार की लोकतंत्र समर्थक नेता और नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की ने म्यांमार में होने वाले चुनाव को आजाद म्यांमार के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव बताते हुए कहा कि यह चुनाव देश का भविष्य तय करेंगे. बता दें कि यहाँ 8 नंवबर को आम चुनाव होने हैं. नेशनल लीग फार डेमोक्रेसी (NLD) की अध्यक्ष और म्यांमार में विपक्ष की नेता सू की ने कहा 'यह चुनाव अगली कई पीढ़ियों तक के लिए देश के भविष्य को बदलकर रख देंगी. इसलिए हम लोगों से कह रहे हैं कि वे अपने लिए नहीं बल्कि अपने बच्चों और बच्चों के बच्चों के लिए मतदान कर रहे हैं.' 

बता दें कि म्यांमार की नई संसद में 25 प्रतिशत सीट सेना के लिए आरक्षित हैं. इस पर सू की ने कहा कि देश की सैन्य व्यवस्था को बदलने और देश सही तरह से चलाने की जिम्मेदारी लोकतांत्रिक पार्टी को देने के लिए आवश्यक है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हों.

जब उनसे पूछा गया कि उनके राष्ट्रपति बनने पर रोक की स्थिति में वह कौन से पद पर रहना चाहेंगी. इस पर उन्होंने कहा कि 'मैं पहले ही साफ कर चुकी हूँ कि अगर हम सरकार बनाते हैं तो मैं सरकार का नेतृत्व करूंगी, चाहे मैं राष्ट्रपति रहूं या न रहूं.

जब सू की पूछा गया कि क्या वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जैसी भूमिका अपने लिए देख रही हैं, सू की ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हम चुनाव जीतेंगे. तब आप देखेंगे कि हम यह कैसे करते हैं.