पेट में अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ाता है ये फल, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल
पेट में अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ाता है ये फल, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल
Share:

प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया और खमीर हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, खासकर आपके पाचन तंत्र के लिए। हमारा शरीर अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया से भरा होता है। प्रोबायोटिक्स को अक्सर "अच्छे" या "सहायक" बैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है। वे आपके पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करते हैं। आजकल बहुत से लोग प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लेते हैं, लेकिन इसके अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं। इस संबंध में एक वैज्ञानिक ने एक फल को प्रोबायोटिक्स के सबसे अच्छे स्रोत के रूप में पहचाना है।

प्रोबायोटिक्स कैसे काम करते हैं?
जब किसी के शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की कमी हो जाती है, खासकर एंटीबायोटिक्स लेने के बाद, प्रोबायोटिक्स उनकी पूर्ति कर देते हैं। वे आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया को हावी होने से रोकते हैं। वैज्ञानिक और आहार विशेषज्ञ डॉ. एमिली लिमिंग के अनुसार, प्रोबायोटिक्स के लिए सेब एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इनमें 100 मिलियन प्रोबायोटिक बैक्टीरिया की शक्ति होती है। इसके अलावा, वे सप्लीमेंट्स की तुलना में सस्ते हैं। अन्य विशेषज्ञ भी सुझाव देते हैं कि सेब पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अनाज और फलों से प्राप्त सभी फाइबर और पॉलीफेनोल्स काफी फायदेमंद होते हैं।

अपनी पुस्तक "जीनियस गट: हाउ टू ईट फॉर योर सेकेंड ब्रेन" में लिमिंग बताती हैं, "प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों के सेवन से आपके मूड से लेकर आपकी त्वचा की टोन तक सब कुछ बेहतर हो सकता है।" सेब में पेक्टिन होता है, एक प्रोबायोटिक फाइबर जो आपके 'अच्छे' आंत बैक्टीरिया को पोषण देता है। इसके अतिरिक्त, सेब में प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो आंत माइक्रोबायोम पर प्रीबायोटिक प्रभाव डालते हैं। हालाँकि, IBS वाले व्यक्तियों को सेब खाने पर पुनर्विचार करना चाहिए। कुछ लोगों को इनका सेवन करने से पहले दो बार सोचना पड़ सकता है। यदि आप संतुलित आहार लेते हैं तो प्रोबायोटिक सप्लीमेंट की कोई आवश्यकता नहीं है।

सेब के अन्य फायदे
सेब मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट और पानी से भरपूर होते हैं। इनमें फ्रुक्टोज, सुक्रोज और ग्लूकोज होते हैं। कार्बोहाइड्रेट और चीनी के बावजूद, उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) 29 से 44 तक होता है, जो अपेक्षाकृत कम है। उच्च फाइबर और पॉलीफेनॉल सामग्री के कारण फलों का जीआई स्कोर अक्सर कम होता है। उच्च फाइबर और कम कैलोरी के कारण ये वजन घटाने के लिए उत्कृष्ट हैं। कुछ शोध बताते हैं कि सेब खाने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और मधुमेह को रोकने में मदद मिलती है।

सेब में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। एक मध्यम आकार के सेब (182 ग्राम) में 4.37 ग्राम फाइबर होता है, जो दैनिक आवश्यकताओं का लगभग 16% पूरा करता है। सेब में पोटेशियम मुख्य खनिज है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से सेब का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य को लाभ मिलता है।

निष्कर्षतः, प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, और सेब प्रोबायोटिक्स के प्राकृतिक और लागत प्रभावी स्रोत के रूप में काम करते हैं। सेब को अपने आहार में शामिल करने से पेट के स्वास्थ्य में सुधार, मनोदशा, त्वचा की टोन और वजन प्रबंधन सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सेब फाइबर और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

गर्मियों में भी अस्थमा की समस्या बढ़ गई है, तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

अगर आप रात के खाने के तुरंत बाद सोते हैं, तो आज ही बदल लें ये आदत, हो सकती है ये बीमारी!

नारियल पानी न सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि आधा दर्जन समस्याओं से भी देगा राहत, गर्मियों में रोजाना पिएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -