इस ड्राय फ्रूट को खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

गर्मी हो या सर्दी हम फिट रहने के लिए हेल्दी खाना खाते हैं, अगर आप अपने दिन की शुरुआत बादाम से करते हैं तो आपका दिल और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहेंगे. एक स्टडी की मानें तो रोजाना 42 ग्राम बादाम खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. जो लोग बादाम का हफ्ते में कम से कम 5 दिन सेवन करते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा सामान्य लोगों से 50 प्रतिशत तक कम होता है.

बादाम में पोटैशियम होता है और सोडियम कम मात्रा में. इससे बीपी ठीक रहता है और ऑक्सिजन भी सही से पहुंचती है. बादाम में कैल्शियम पाया जाता है. बादाम ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करता है. बादाम मिल्क में विटामिन ए होता है जो कि आंखों को सीधे प्रभावित करता है. पढ़ाई के दौरान बच्चों को बादाम का दूध जरूर पिलाना चाहिए. 

बादाम फाइबर का अच्छा स्रोत होने की वजह से पाचन में मदद करता है और यह कोलन के कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है. बादाम में पोषक तत्व प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर, राइबोफ्लाविन मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है. बादाम में पोषक तत्व मेमरी बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार सुबह 5 बादाम भिगोकर खाने से मेमरी मजबूत होती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -