लाखों यूजर्स के फोन में मौजूद है ये खतरनाक वायरस, अभी कर दे डिलीट वरना मुश्किल में फंस जाएंगे आप
लाखों यूजर्स के फोन में मौजूद है ये खतरनाक वायरस, अभी कर दे डिलीट वरना मुश्किल में फंस जाएंगे आप
Share:

साइबर सिक्योरिटी फर्म McAfee ने 14 संदिग्ध ऐप्स की पहचान की है. ये ऐप्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए खतरनाक हैं, जो आपके मोबाइल में चुपके से वायरस की एंट्री कराते हैं. McAfee ने ऐसे ऐप्स की एक सूची जारी की है, जो संदिग्ध पाए गए हैं. इनमें से कुछ को 1 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया है. इन ऐप्स ने लाखों डिवाइसेस को प्राभवित किया है. 

रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप्स Xamalicious नाम से वायरस को मोबाइल में इंस्टॉल कर रहे हैं. इसका प्रभाव तकरीबन 3,38,300 डिवाइसेस पर पड़ा है. McAfee की रिसर्च टीम के अनुसार, एंड्रॉयड डिवाइसेस दो स्टेज में प्रभावित हुए हैं. पहले ये ऐप एक्सेसबिलिटी का फायदा उठाता है, जिसके लिए सोशल इंजीनियरिंग की सहायता लेता है. तत्पश्चात, ये अपने कमांड एंड कंट्रोल सर्वर से संपर्क करता है. फिर तय होता है कि उस फोन में दूसरे स्टेज के प्लेलोड को डाउनलोड करना है या नहीं. 

यदि दूसरा प्लेलोड डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाता है, तो आपके डिवाइस का पूरा कंट्रोल फ्रॉड्स को मिल जाएगा. तत्पश्चात, वे कई काम आपकी अनुमति के बिना कर सकते हैं. विशेष तौर पर यूजर्स की जानकारी के बिना ही उसके डिवाइस से तमाम ऐड्स पर क्लिक किया जा सकता है. इसके लिए ऐप Xamarin फ्रेमवर्क का उपयोग करते हैं. ये फ्रेमवर्क मैलवेयर ऑथर्स को एक्टिव रहने में सहायता करता है तथा लंबे वक़्त तक ये मैलवेयर का पता नहीं चलने देता है. इसका प्रभाव अेमरिका, जर्मनी, स्पेन, UK, ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों में है. 

ये है ऐप्स की लिस्ट
इस सूची में Essential Horoscope for Android, 3D Skin Editor for PE Minecraft, Logo Maker Pro, Auto Click Repeater, Count Easy Calorie Calculator सम्मिलित हैं. 

कई नाम हैं शामिल 
इसके अतिरिक्त Dots: One Line Connector, Sound Volume Extender, Letter ink, Track Your Sleep, Step Counter: Easy Pedometer जैसे ऐप्स शामिल हैं.

फेस पाउडर चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

फेसबुक ने अपनी होल्डिंग कंपनी का नाम बदलकर मेटा कर दिया, जानिए क्या है इसमें खास?

जनवरी में लॉन्च होंगे ये 5 स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -