श्रावण के तीसरे सोमवार श्रद्धा होगी शिव के चरणों में अर्पण
श्रावण के तीसरे सोमवार श्रद्धा होगी शिव के चरणों में अर्पण
Share:

श्रावण मास के तीसरे सोमवार को एक बार फिर शिव की आराधना की जाएगी। जहां श्रद्धालु व्रत रखेंगे तो वहीं शिवलिंगों पर जल, दूध, दहि, घी, शहद, शकर युक्त पंचामृत से अभिषेक होगा। इस दौरान शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। श्रद्धालु भक्तिभाव से शिव की आराधना करेंगे। इस दौरान देश के बारह ज्योर्तिलिंगों में तो शिव के दर्शनों के लिए सैलाब उमड़ेगा तो दूसरी ओर शिव मंदिरों में कतार लगेगी। श्रावण का यह सोमवार मध्यप्रदेश के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण होगा।

इस दौरान जहां ओंकारेश्वर में कावड़ यात्री जलाभिषेक कर दर्शन करेंगे वहीं मध्यप्रदेश के उज्जैन में श्रद्धालु पूजन अर्चन और शिवलिंग का अभिषेक करेंगे। उज्जैन में तड़के करीब 3 बजे होने वाली भस्मारती में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। भस्मारती के लिए श्रद्धालु 2 बजे से ही कतार में लगे रहेंगे। भस्मारती के पहले श्रद्धालु ज्योर्तिलिंग पर हरिओम का जल चढ़ाऐंगे साथ ही नंदी हाॅल से श्रद्धालुओं को भस्मारती दर्शन का पुण्य लाभ मिलेगा। 

सोमवार को श्रद्धालुओं द्वारा उज्जैन में निकाली जाने वाली राजाधिराज श्री महाकालेश्वर की सवारी का आनंद मिलेगा। बाबा श्री महाकाल उमा महेश स्वरूप में चांदी की पालकी में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। इसके पहले श्री महाकालेश्वर श्रावण के दूसरे सोमवार पर चंद्रमौलेश्वर स्वरूप में पालकी में विराजित हुए थे।

पालकी में सबसे पहले मनमहेश स्वरूप में विराजित होकर भगवान श्री महाकालेश्वर श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं। राजाधिराज श्री महाकालेश्वर की शाम 4 बजे से निकाली जाने वाली पालकी श्री महाकालेश्वर मंदिर से शिप्रा तट तक निकाली जाएगी। शिप्रा तट पर अभिषेक के बाद पालकी फिर से मंदिर की ओर निकलेगी। इस दौरान श्रद्धालु श्री महाकालेश्वर के दर्शन पाकर अभिभूत हो जाऐंगे। यही नहीं सवारी मार्ग कड़ाबीन के धमाकों से गूंज उठेगा। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -