ऐसे करे अपने लिए सही जिम का चुनाव
ऐसे करे अपने लिए सही जिम का चुनाव
Share:

लोकेशन: जिम ऐसी जगह होना चाहिए जहां पहुंचने में आप को दिक्कत न हो और ज्यादा समय भी न लगे। जैसे घर के आसपास या घर से ऑफिस के रास्ते में। इससे आने जाने में असुविधा नहीं होगी।

फीस: जिम का चयन करने से पहले उसकी मासिक फीस, अन्य खर्चों आदि के बारे में जांच लें। कई जिम में पैसा तो अच्छा वसूला जाता है। या वहां मिलने वाली सुविधाएं न के बराबर होती हैं। यह पैसा अच्छे लोकेशन की वजह से हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग कम या रीजनेबल कीमत में बेहतर सेवा चाहते हैं, तो सब जांच परखकर ही चयन करें।

अन्य बातें:

1. यह भी जांच लें कि वहां का इंस्ट्रक्टर और ट्रेनर अनुभवी व्यक्ति हो जो सभी एक्सरसाइज प्रॉपर वे में सिखा सके। मशीनों आदि की भी पूरी जानकारी रखता हो।

2. जिम प्रमाणित होना चाहिए। वहां के स्टाफ सदस्य भी कुशल, प्रमाण पत्र धारक और अनुभवी हों। किस व्यक्ति को क्या बताया जाए क्या नहीं। जिससे उसे फायदा हो यह जानकारी सभी स्टाफ वालों को होनी चाहिए।

3. उपकरणों की जांच:- यह भी जांच लें कि उपकरण आपकी जरूरत के मुताबिक हैं या नहीं, कहीं पुराने उपकरण तो नहीं, यह भी जांचे। उपकरण लेटेस्ट होंगे तभी फायदेमंद होंगे। पुराने कभी भी खराब हो सकते हैं।

4. पीक आवर्स में जाकर एक बार जिम के अंदर का जायजा जरूर लें। वहां वर्कआउट कर रहे लोगों से वहां की सुविधाओं और हालात के बारे में जानकारी अवश्य ले लें।

5. यह भी देखें कि लोगों की गिनती के मुताबिक मशीनें हैं या नहीं, क्योंकि यदि मशीन पर 10 लोग होंगे तो आप को मशीन के लिए अनावश्यक इंतजार करना पड़ सकता है।

6. यदि मुनासिब हो तो वहां दी जाने वाली क्लासेज का भी जायजा लें। जो हिदायतें दी जाती हैं। वह फायदेमंद हैं या नहीं।

7. आखिर में जिम ज्वाइन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -