यह चीजे हो सकती हैं थायराइड ग्रंथि के लिए घातक
यह चीजे हो सकती हैं थायराइड ग्रंथि के लिए घातक
Share:

थायराइड ग्रंथि गले के बीच में, आगे की तरफ होती हैं. इस ग्रंथि से जो हार्मोन पैदा होते हैं वह शरीर की पाचन क्रिया को नियंत्रित करते हैं. थायरायड ग्रंथि की समस्यां अधिकतर महिलाओं को होती हैं. जब थायरायड ग्रंथि से थायराइड हार्मोन का स्त्राव कम होता है तो इसे हाइपोथायरोडिज़्म या अंडर एक्टिव थायराइड कहा जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जो थायराइड ग्रंथि के लिए घातक हो सकती है.  

प्लास्टिक: प्लास्टिक में कुछ ऐसे नुकसानदायक तत्व होते हैं जो शरीर को और थायराइड ग्रंथि को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह तत्व थायराइड ग्रंथि को नुकसान पहुचाने के साथ साथ कैंसर जैसी बीमारी का भी कारण बन सकते हैं. इसलिए ध्यान रहे कि आप प्लास्टिक के डिब्बे या बर्तनों में खाना पीना ना करें. 

सोया: सोया का ज्यादा सेवन आपकी थायराइड ग्रंथि के लिए घातक हो सकता हैं.  सोया थायराइड ग्रंथि से आयोडीन अधिक मात्रा में ग्रहण कर लेता है जिससे थायराइड पैदा नहीं हो पाता हैं. 

कीटनाशक: कीटनाशक में मौजूद तत्व आपकी थायराइड ग्रंथि को नुकसान पंहुचा सकते हैं. इसलिए कीटनाशक छिड़के हुये फल सब्जियाँ हमेशा धोकर खाना चाहिए ताकि इसमें मौजूद कीटनाशक केमिकल पानी से निकल जाए. 

फ्लोराइड: यदि शरीर में फ्लोराइड ज्यादा मात्रा में चला जाए तो यह आपकी थायराइड ग्रंथि को प्रभावित कर सकता हैं. पानी में फ्लोराइड पाया जाता हैं. आप ज्यादा फ्लोराइड का सेवन ना करे यह पक्का करने के लिए आप वाटर फ़िल्टर के पानी का ही उपयोग करें. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -