पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये पौधे
पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये पौधे
Share:

पालतू जानवर का स्वामित्व हमारे जीवन में अत्यधिक खुशी और सहयोग लाता है। हालाँकि, यह जिम्मेदारियों के साथ भी आता है, जिसमें हमारे प्यारे दोस्तों को संभावित खतरों से बचाना भी शामिल है। हमारे घरों और बगीचों में छिपा हुआ एक ख़तरा अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है और वह है ज़हरीले पौधे। यह लेख उन खतरनाक पौधों पर प्रकाश डालता है जो आपके पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें सुरक्षित रखने के बारे में सुझाव देता है।

पालतू पशु विषाक्तता को समझना

पौधे को विषैला क्या बनाता है?

जब हम किसी पौधे को विषैला कहते हैं, तो इसका मतलब है कि इसमें ऐसे पदार्थ हैं जो पालतू जानवरों को निगलने, छूने या साँस लेने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं या यहां तक ​​कि उनके लिए घातक भी साबित हो सकते हैं। ये जहरीले पदार्थ एक पौधे से दूसरे पौधे में अलग-अलग होते हैं, लेकिन कुछ सामान्य दोषियों में एल्कलॉइड, ग्लाइकोसाइड और आवश्यक तेल शामिल हैं।

पालतू जानवर ख़तरे में

सभी पालतू जानवर पौधों की विषाक्तता के प्रति समान रूप से संवेदनशील नहीं होते हैं। बिल्लियाँ, कुत्ते और यहाँ तक कि खरगोश जैसे छोटे स्तनधारी भी अलग-अलग तरह से प्रभावित हो सकते हैं। आकस्मिक विषाक्तता को रोकने के लिए अपने पालतू जानवर की भेद्यता को समझना महत्वपूर्ण है।

सामान्य विषैले पौधे

1. लिली (लिलियम एसपीपी.)

लिली, अपने मनमोहक फूलों के साथ, फूलों की सजावट के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। हालाँकि, वे बिल्लियों के लिए अत्यधिक विषैले होते हैं। पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से किडनी फेल हो सकती है, यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में भी।

2. अज़ालिस (रोडोडेंड्रोन एसपीपी.)

अपने जीवंत फूलों के लिए पसंद किए जाने वाले अजेलिया में ग्रेअनोटॉक्सिन होते हैं जो पालतू जानवरों में उल्टी, दस्त और हृदय की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

3. साबूदाना पाम (साइकास रेवोलुटा)

यह आकर्षक हाउसप्लांट एक घातक रहस्य छुपाता है। साबूदाने के किसी भी हिस्से को खाने से पालतू जानवरों का लीवर ख़राब हो सकता है, दौरे पड़ सकते हैं और मृत्यु हो सकती है।

4. ओलियंडर (नेरियम ओलियंडर)

ओलियंडर के खूबसूरत फूल इसकी विषाक्तता को झुठलाते हैं। इस पौधे के सभी भागों में कार्डियक ग्लाइकोसाइड होते हैं, जो आपके पालतू जानवर की हृदय गति को बाधित कर सकते हैं।

5. शरद ऋतु क्रोकस (कोलचिकम शरद ऋतु)

शरदकालीन क्रोकस को गलती से इसका हानिरहित वसंत समकक्ष समझ लिया जा सकता है। इसे खाने से पालतू जानवरों में गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट, अंग क्षति और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

6. कैस्टर बीन प्लांट (रिसिनस कम्युनिस)

अरंडी के पौधे में राइसिन होता है, जो एक अत्यधिक जहरीला प्रोटीन है। अरंडी की एक भी फली का सेवन पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकता है।

7. पॉइन्सेटिया (यूफोर्बिया पल्चरिमा)

हालांकि पॉइन्सेटिया उतना जहरीला नहीं है जितना पहले माना जाता था, फिर भी निगलने पर पालतू जानवरों में हल्की जलन और परेशानी हो सकती है।

पौधों की विषाक्तता के लक्षणों को पहचानना

सतर्क रहें

पालतू जानवर डरपोक हो सकते हैं और दुर्घटनाएँ हो सकती हैं। पौधों में विषाक्तता के लक्षणों को पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। सामान्य लक्षणों में उल्टी, दस्त, लार आना, सुस्ती और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं।

पालतू-मैत्रीपूर्ण पौधों के विकल्प

एक सुरक्षित वातावरण बनाना

अब जब आप खतरों को जानते हैं, तो अपने घर और बगीचे को पालतू जानवरों के अनुकूल बनाना आवश्यक है। जहरीले पौधों को सुरक्षित विकल्पों से बदलने पर विचार करें जैसे:

  • स्पाइडर प्लांट (क्लोरोफाइटम कोमोसम)
  • अफ़्रीकी वायलेट (सेंटपॉलिया एसपीपी.)
  • एरेका पाम (डिप्सिस ल्यूटेसेंस)

पौधों की विषाक्तता को रोकना

1. शिक्षा

यह जानना पहला कदम है कि कौन से पौधे जहरीले हैं। गहन शोध करें और उन पौधों की एक सूची बनाएं जिनसे बचना चाहिए।

2. प्लांट प्लेसमेंट

जहरीले पौधों को पहुंच से दूर रखें, या तो उन्हें ऊंची अलमारियों पर रखें या ऐसे कमरों में रखें जहां आपके पालतू जानवर न पहुंच सकें।

3. पर्यवेक्षण

जब आपका पालतू जानवर बाहर हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी गतिविधियों की निगरानी करें कि वे संभावित हानिकारक पौधों को न कुतरें।

4. प्रशिक्षण

अपने पालतू जानवरों को पौधों को चबाने से बचने के लिए प्रशिक्षित करें और उन्हें पालतू जानवरों के अनुकूल घास जैसे सुरक्षित विकल्प प्रदान करें।

5. आपातकालीन योजना

आकस्मिक अंतर्ग्रहण के मामले में, अपने पशुचिकित्सक और स्थानीय पशु जहर नियंत्रण केंद्र की संपर्क जानकारी तुरंत उपलब्ध रखें। पालतू जानवर हमारे जीवन में असीम खुशी लाते हैं और उन्हें सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है। जहरीले पौधों से उत्पन्न खतरों को समझकर और सक्रिय उपाय करके, हम एक सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं जहां हमारे प्यारे दोस्त अनावश्यक जोखिमों के बिना पनप सकते हैं। याद रखें, एक पालतू-सुरक्षित घर एक खुशहाल घर होता है!

रोजाना खाना शुरू कर दें ये चीजें, शरीर में काम नहीं होगा गुड कोलेस्ट्रॉल

100 साल तक जीना चाहते है तो अपनी जीवनशैली में करें ये बदलाव, आस-पास नहीं भटकेगी कोई बीमारी

एक बार जरूर ट्राय करें चावल का क्रिस्पी डोसा, आसान है रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -