Share:
इन तरीको से घटाए अपना बढ़ता पेट
इन तरीको से घटाए अपना बढ़ता पेट

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमे अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखना चाहिए. इसके साथ ही अपने वजन को भी संतुलित रखना चाहिए. क्योंकि ज्यादातर बीमारियां बढ़ते वजन के चलते हमे घेर लेती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपने बढ़ते पेट को कम कर सकते है. 

- अपने खानपान का खास ख्याल रखे. जंक फ़ूड खाने से परहेज करे. अल्कोहल का सेवन हफ्ते में केवल एक बार करे. इससे मेन्टल सटिस्फैक्शन के साथ-साथ बॉडी फैट भी कण्ट्रोल होगा.

- अपने दैनिक आहार में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करे. इससे आपको अपना पेट का मोटापा कम करने में मदद मिलेगी.

- दिन में केवल तीन बार ही खाना खाये. जिसमे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल है. इसके अलावा कुछ भी खाने से बचे.

- इसके अलावा घंटो बिना खाये रहने से आपके शरीर की फैट बर्निंग प्रोसेस धीमी पड़ जाती है. ऐसे में विशेषज्ञ भी हार तीन घंटे में हल्का आहार लेने की सलाह देते है.

- रोज़ाना अखरोट और बादाम खाये. इसमे कई विटामिन्स, मिनरल्स और कई पोषक तत्व होते है. जो की डाइजेसन ठीक करने के साथ ही मोटापा कम करने में भी मदद करता है.

- घंटो तक एक जगह बैठे न रहे. इससे कमर और पेट के आस-पास फैट जमा हो जाता है. 

- दिन में कम से कम तीन घंटे हमे खड़े रहना चाहिए. इससे आपको टमी फैट कम करने में मदद मिलेगी.

- भूख लगने पर सीधे लंच या डिनर करने से बचे. इससे पहले सलाद या कुछ हलके फलो का आहार ले. इससे भूख कण्ट्रोल करने में मदद मिलेगी.

- वजन कम करने के लिए लोग अक्सर हल्का खाना खाते है. यह बिलकुल सही नहीं है. इस करने से आपके शरीर में हेल्थी फैट्स घटना शुरू हो जाएँगी. 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -