ये घरेलू उपाय दिलाएंगे स्कैल्प सोरायसिस से छुटकारा
ये घरेलू उपाय दिलाएंगे स्कैल्प सोरायसिस से छुटकारा
Share:

स्कैल्प सोरायसिस एक पुरानी त्वचा की स्थिति है जिसमें त्वचा कोशिकाओं की तीव्र वृद्धि होती है, जिससे खोपड़ी पर मोटी पपड़ियां और खुजलीदार लाल धब्बे बन जाते हैं। हालाँकि सोरायसिस का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो इसके लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम पांच प्राकृतिक और सुलभ उपचारों के बारे में बताएंगे जो स्कैल्प सोरायसिस से जुड़ी परेशानी को कम करने में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं।

सेब का सिरका:
सेब के सिरके की इसके प्राकृतिक उपचार गुणों के लिए लंबे समय से प्रशंसा की जाती रही है। इसकी अम्लीय प्रकृति खोपड़ी के पीएच स्तर को संतुलित करने, खुजली और पपड़ी को कम करने में मदद करती है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, सेब साइडर सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और एक कॉटन बॉल का उपयोग करके इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। याद रखें कि बिना पतला सिरके का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है।

नारियल का तेल:
नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसमें मजबूत मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो इसे स्कैल्प सोरायसिस के प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा को धीरे से गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, गोलाकार गति में मालिश करें। हल्के शैम्पू से धोने से पहले इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए छोड़ दें। नियमित उपयोग से स्केलिंग को कम करने और खुजली से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा त्वचा पर अपने सुखदायक और सूजन-रोधी प्रभावों के लिए प्रसिद्ध है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे खोपड़ी के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाने से लालिमा, खुजली और परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। आप ओवर-द-काउंटर एलोवेरा जैल या विशेष रूप से स्कैल्प सोरायसिस के लिए बनाई गई क्रीम भी पा सकते हैं।

दलिया उपचार:
दलिया एक और प्राकृतिक उपचार है जो स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों से राहत दिला सकता है। ओटमील को बारीक पीसकर पाउडर बना लें और गर्म पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। ओटमील के सूजन-रोधी गुण चिढ़ त्वचा को शांत करने और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल:
टी ट्री ऑयल अपने एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जो स्कैल्प सोरायसिस के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को नारियल या जैतून के तेल जैसे वाहक तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने सिर पर मालिश करें। इसे धोने से पहले कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। सावधान रहें कि बिना पतला चाय के पेड़ के तेल का उपयोग न करें, क्योंकि यह शक्तिशाली हो सकता है और जलन पैदा कर सकता है।

हालांकि ये घरेलू उपचार राहत प्रदान कर सकते हैं और स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों को प्रबंधित कर सकते हैं, लेकिन यह याद रखना आवश्यक है कि व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। किसी भी नए उपचार को आजमाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपको स्कैल्प सोरायसिस की गंभीर या लगातार समस्या है। ये प्राकृतिक उपचार, उचित स्कैल्प स्वच्छता और एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ मिलकर, स्कैल्प सोरायसिस से निपटने वाले लोगों के लिए अधिक आरामदायक और प्रबंधनीय अनुभव में योगदान कर सकते हैं।

मुँहासे के लिए सैलिसिलिक एसिड के उपयोग से पहले जान ले ये जरुरी बातें

ऋतिक रोशन ने दिया था अपने दोस्तों को यह तोहफा

मोबाइल के बाद अब वीवो ने पेश किए शानदार शूज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -