शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं ये फूड्स, हड्डियों में लाएंगे जान
शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं ये फूड्स, हड्डियों में लाएंगे जान
Share:

कैल्शियम की कमी एक आम समस्या है जो कमजोर हड्डियों और दांतों सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। मजबूत हड्डियों और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना आवश्यक है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो कैल्शियम की कमी से निपटने और हड्डियों के इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

1. डेयरी उत्पाद

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें विटामिन डी जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाते हैं।

2. पत्तेदार साग

केल, पालक और कोलार्ड साग जैसी पत्तेदार हरी सब्जियाँ कैल्शियम और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इन हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से आपके कैल्शियम सेवन में काफी वृद्धि हो सकती है।

3. टोफू

सोयाबीन से बना टोफू, कैल्शियम का एक पौधा-आधारित स्रोत है जो शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। कैल्शियम की खपत बढ़ाने के लिए इसे विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है।

4. सार्डिन

सार्डिन न केवल ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है बल्कि इसमें खाने योग्य हड्डियाँ भी होती हैं जो कैल्शियम से भरपूर होती हैं। अपने आहार में सार्डिन को शामिल करने से कैल्शियम में महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है।

5. बादाम

बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम का सेवन या उन्हें सलाद और अन्य व्यंजनों में शामिल करने से कैल्शियम का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

6. गढ़वाले खाद्य पदार्थ

कई खाद्य पदार्थ, जैसे कि कुछ अनाज, संतरे का रस, और पौधे-आधारित दूध के विकल्प, कैल्शियम और विटामिन डी से समृद्ध होते हैं। इन गढ़वाले खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

7. तिल के बीज

तिल के बीज कैल्शियम और मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अन्य खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। सलाद पर तिल छिड़कने या व्यंजनों में ताहिनी (तिल का पेस्ट) का उपयोग करने से कैल्शियम का सेवन बढ़ सकता है।

8. अंजीर

अंजीर न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। अंजीर को अपने आहार में शामिल करना कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।

9. एडमामे

एडामे, या युवा सोयाबीन, एक पौष्टिक नाश्ता है जो प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ कैल्शियम प्रदान करता है। एडामे को नाश्ते के रूप में खाने या सलाद और फ्राइज़ में शामिल करने से कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

10. फोर्टिफाइड टोफू

कुछ टोफू उत्पाद अतिरिक्त कैल्शियम से समृद्ध होते हैं, जिससे वे इस आवश्यक खनिज का और भी बेहतर स्रोत बन जाते हैं। अपने कैल्शियम सेवन को बढ़ाने के लिए फोर्टिफाइड टोफू विकल्पों की तलाश करें।

11. संतरे

संतरे और अन्य खट्टे फल न केवल विटामिन सी से भरपूर होते हैं बल्कि इनमें कैल्शियम भी होता है, भले ही कम मात्रा में। अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करने से समग्र कैल्शियम सेवन में योगदान मिल सकता है।

12. ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जिसमें कैल्शियम, विटामिन के और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण अन्य पोषक तत्व होते हैं। ब्रोकली को नियमित रूप से भोजन में शामिल करने से हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

13. चिया बीज

चिया बीज एक बहुमुखी सुपरफूड है जिसमें कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं। चिया सीड्स को स्मूदी, ओटमील या दही में मिलाने से कैल्शियम का सेवन बढ़ सकता है।

14. सामन

सैल्मन न केवल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। अपने आहार में सैल्मन को शामिल करने से इन पोषक तत्वों में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

15. काले

केल एक पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जी है जो कैल्शियम, विटामिन के और अन्य हड्डियों के निर्माण वाले पोषक तत्वों से भरपूर है। सलाद, सूप या स्मूदी में केल शामिल करने से कैल्शियम का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। मजबूत हड्डियों और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कैल्शियम का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों, जैसे डेयरी उत्पाद, पत्तेदार साग, टोफू और नट्स को शामिल करने से कैल्शियम की कमी से निपटने और हड्डियों के इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -