ये 5 बातें बताती है कि आप है सेहतमंद
ये 5 बातें बताती है कि आप है सेहतमंद
Share:

कई लोग अक्सर फिट होने की तुलना स्लिम और ट्रिम होने से करते हैं। हालांकि, यह मामला हमेशा नहीं होता है। हालाँकि एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और वर्कआउट रूटीन शुरू करने की प्रारंभिक प्रेरणा वजन घटाना हो सकती है, लेकिन अगर आपको तत्काल वजन घटाने के परिणाम नहीं दिख रहे हैं तो यह आवश्यक है कि आप अपनी दिनचर्या को न छोड़ें। भले ही आपका वजन कम नहीं हो रहा हो, लेकिन पांच प्रमुख संकेतक हैं जो बताते हैं कि आप स्वस्थ और फिट हो गए हैं।

मानसिक रूप से तरोताजा महसूस करना
यदि आपने हाल ही में एक नया जिम ज्वाइन किया है या एक नई फिटनेस दिनचर्या शुरू की है, और आप खुद को मानसिक रूप से तरोताजा और अच्छे मूड में महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत है कि यह दिनचर्या आपको स्वस्थ बना रही है। तनाव के कम स्तर से संकेत मिलता है कि आप अपने फिटनेस आहार से लाभान्वित हो रहे हैं।

नींद की गुणवत्ता में सुधार
यदि आप बेहतर नींद का अनुभव कर रहे हैं, जल्दी सो रहे हैं और गहरे आराम का आनंद ले रहे हैं, तो यह स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का परिणाम हो सकता है। उचित पोषण, नियमित भोजन और कैफीन का कम सेवन बेहतर नींद की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ आहार पर लगातार पाचन
यदि आपने सब्जियों, फलों, नट्स और साबुत अनाज से भरपूर आहार लेना शुरू कर दिया है, लेकिन वजन कम नहीं हुआ है, तो निराश न हों। यदि आपके पाचन में सुधार हुआ है, और आप कम पाचन समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपका नया आहार आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे रहा है। वजन कम करना स्वस्थ आहार का एकमात्र उपाय नहीं है।

आसान व्यायाम
यदि व्यायाम आपके लिए आसान हो गया है, और आप बिना थकावट महसूस किए लंबे समय तक व्यायाम कर सकते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपकी सहनशक्ति में सुधार हुआ है। चाहे आप भारी वजन उठा रहे हों या बिना थकान के लंबे समय तक व्यायाम कर रहे हों, आपका शरीर सकारात्मक रूप से बदल रहा है।

वजन बढ़ना मांसपेशियों के विकास का संकेत देता है
यदि आप देखते हैं कि आपका वजन बढ़ रहा है या आपको लगता है कि आपकी कुछ मांसपेशियाँ बढ़ रही हैं, तो यह एक सकारात्मक संकेत है। हालाँकि आपकी चर्बी उम्मीद के मुताबिक कम नहीं हो रही है, लेकिन अपनी त्वचा में फिट और स्वस्थ महसूस करना प्रगति का एक स्पष्ट संकेत है। आप अपने कपड़ों के फिट होने के तरीके में बदलाव देख सकते हैं और यह आपकी फिटनेस यात्रा का अधिक सटीक माप हो सकता है।

निष्कर्षतः, आपके समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस का आकलन करते समय केवल पैमाने पर संख्या पर ध्यान केंद्रित करना भ्रामक हो सकता है। इन पांच संकेतों पर ध्यान दें जो वजन घटाने से परे हैं, क्योंकि वे आपकी भलाई के बारे में अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। याद रखें कि स्वस्थ जीवन शैली और नियमित व्यायाम अपनाने से आपके शरीर और दिमाग को कई लाभ हो सकते हैं, भले ही पैमाना तत्काल वजन घटाने के परिणाम न दिखाए।

पीएम मोदी ने की 'द वैक्सीन वॉर' की तारीफ, भारतीय टीकों पर संदेह करने के लिए कांग्रेस पर साधा निशाना

ये गलती बिगाड़ सकती है दिल की सेहत, खतरा बढ़ने से पहले हो जाएं अलर्ट

सिरदर्द से लेकर अस्थमा तक... इन रोगों से राहत दिलाएगी काली हल्दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -