Share:
खाने में बहुत मुश्किल होती हैं ये 3 चीजें, लेकिन सेहत के लिए हैं वरदान, जानिए यहां
खाने में बहुत मुश्किल होती हैं ये 3 चीजें, लेकिन सेहत के लिए हैं वरदान, जानिए यहां

एक स्वस्थ जीवनशैली की तलाश में, हम अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थों का सामना करते हैं जिन्हें हमारे आहार में शामिल करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है। हालाँकि, यही खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए छिपा हुआ वरदान हो सकते हैं। आइए तीन ऐसे पोषण संबंधी पावरहाउसों के बारे में जानें जिन्हें खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन प्रयास के लायक हैं।

1. डूरियन: विभाजनकारी प्रतिष्ठा वाला फलों का राजा

असामान्य सुगंध, असाधारण लाभ

ड्यूरियन, जिसे "फलों के राजा" के नाम से जाना जाता है, अपने समृद्ध स्वाद और कस्टर्ड जैसी बनावट के लिए मनाया जाता है। हालाँकि, यह एक पकड़ के साथ आता है - एक तीखी सुगंध जो राय को विभाजित करती है। ड्यूरियन को अपनाने की कुंजी इसके असाधारण स्वास्थ्य लाभों को समझने में निहित है। एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ड्यूरियन पाचन को बढ़ावा देता है, हड्डियों को मजबूत करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

आपकी स्वाद कलिकाओं को स्वादिष्ट बनाने के लिए डूरियन व्यंजन

कच्चे फल के बारे में झिझकने वालों के लिए, आइसक्रीम, कैंडी या पेस्ट्री जैसे ड्यूरियन-स्वाद वाले व्यंजनों की खोज करना अधिक स्वादिष्ट परिचय हो सकता है।

2. क्विनोआ: एक बड़ा पोषण प्रभाव वाला छोटा अनाज

साधारण अनाज से परे

चावल और गेहूं से आगे बढ़ें; क्विनोआ आपके अनाज के खेल में क्रांति लाने के लिए यहाँ है। हालांकि इसका उच्चारण (कीन-वाह) मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके पोषण संबंधी लाभ बिल्कुल स्पष्ट हैं। क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसके अलावा, यह ग्लूटेन-मुक्त और फाइबर से भरपूर है, जो इसे आहार प्रतिबंध वाले लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

अनभिज्ञ लोगों के लिए क्विनोआ रेसिपी

सलाद, सूप या यहां तक ​​कि स्टर-फ्राई में चावल के विकल्प के रूप में क्विनोआ का प्रयोग आपके भोजन में पोषण को बढ़ावा दे सकता है।

3. नट्टो: आंत के स्वास्थ्य के लिए एक किण्वित जापानी व्यंजन

घिनौना फिर भी उदात्त

नट्टो, किण्वित सोयाबीन से बना एक पारंपरिक जापानी व्यंजन है, जो अपनी चिपचिपी बनावट और मजबूत स्वाद के लिए कुख्यात है। हालाँकि, इसकी विशिष्टता इसके प्रचुर स्वास्थ्य लाभों तक फैली हुई है। नट्टो एक प्रोबायोटिक पावरहाउस है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और पाचन में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें विटामिन K2 होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

नट्टो एक ट्विस्ट के साथ

जो लोग नट्टो को अकेले आज़माने में झिझकते हैं, उनके लिए इसे सुशी रोल में शामिल करना या सोया सॉस और सरसों के साथ मिलाकर इसके तीव्र स्वाद को नरम किया जा सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए चुनौती को स्वीकार करें!

हालांकि ये खाद्य पदार्थ आपकी स्वाद कलियों के लिए चुनौती पैदा कर सकते हैं, लेकिन उनके पोषण संबंधी लाभ उन्हें आपकी थाली में जगह पाने के लिए योग्य दावेदार बनाते हैं। अपने आहार में विविधता अपनाने से न केवल नए स्वाद आते हैं बल्कि समग्र कल्याण के लिए पोषक तत्वों की एक विविध श्रृंखला भी सुनिश्चित होती है।

विविधता लाने का साहस करें

अपने पाक सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए स्वयं को चुनौती दें। नए खाद्य पदार्थों को आज़माने से न केवल आपका स्वाद बढ़ता है बल्कि आपके शरीर को पोषक तत्वों की एक श्रृंखला भी मिलती है जो बेहतर स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

बाधाओं को तोड़ना, एक समय में एक बार काटना

अपने आहार में चुनौतीपूर्ण लेकिन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना एकरसता को तोड़ने और विविध पोषण प्रोफ़ाइल के लाभों को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।

एक पाक साहसिक कार्य की प्रतीक्षा है

अपने भोजन में इन स्वास्थ्य वर्धक खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए व्यंजनों और नवीन तरीकों की खोज करके एक पाक साहसिक यात्रा शुरू करें। आपकी स्वाद कलिकाएँ और आपका शरीर इस आनंददायक यात्रा के लिए आपको धन्यवाद देंगे। पोषण की दुनिया में, कभी-कभी सबसे चुनौतीपूर्ण खाद्य पदार्थ वे होते हैं जो अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। विभाजनकारी ड्यूरियन से लेकर पावरहाउस क्विनोआ और पतला लेकिन उदात्त नट्टो तक, ये खाद्य पदार्थ अपरंपरागत हो सकते हैं, लेकिन उनका पोषण मूल्य निर्विवाद है। चुनौती को स्वीकार करें, अपने आहार में विविधता लाएं और एक पाक साहसिक यात्रा पर निकलें जो न केवल आपके स्वाद कलियों को संतुष्टि प्रदान करती है बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है।

दिनभर एक्टिव रहने के लिए अपनाएं ये आदतें

इंस्टाग्राम पर लिखा RIP अजमल शेरीफ ! फिर युवक ने कर ली ख़ुदकुशी

बंद नहीं हो रहा है बालों का झड़ना तो ऐसे करें आंवले का उपयोग, मिलेगा छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -