यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा
यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा
Share:

यूरिन के द्वारा हमारे शरीर से सभी प्रकार के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है जिससे हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है,इसलिए डॉक्टर्स भी अधिक मात्रा में पानी पीने की सलाह देते है जिससे हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सके.पर कई लोग यूरिन लगने पर काफी देर तक उसे रोक कर रहते है,पर क्या आपको पता है की यूरिन को कभी भी रोकना नहीं चाहिए,ऐसा करने से हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है,आज हम आपको यूरिन को रोकने के कुछ  नुकसानों के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आप बहुत  देर तक यूरिन को रोक  कर रहते है तो इससे आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते है जिससे  यूरिनरी इंफैक्शन होने का खतरा रहता है.

2-कभी कभी यूरिन को रोकने के कारण ब्लैडर में सूजन होने की समस्या भी हो जाती है,जिसके कारण यूरिन के वक़्त तेज दर्द होता है.

3-ज़्यादा देर तक यूरिन को रोकने से किडनी को बहुत नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से कभी  कभी किडनी के फेल होने का भी खतरा रहता है.

4-यूरिन में भरपूर मात्रा में यूरिया और अमिनो एसिड जैसे विषैले पदार्थ मौजूद होते हैं जिनका शरीर में रहना हानिकारक होता है,पर अगर आप यूरिन को देर तक रोक कर रखते हैं तो इससे ये विषैले तत्व आपकी किडनी के आस-पास जमा हो जाते हैं जिसके कारण कभी कभी किडनी  में पत्थरी हो जाती है.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होते है अनार के दाने

वजन को कम करती है ऊलौंग टी

नवरात्री में ना करे इन चीजों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -