प्यार करने की छूट, शादी पर भद्रा का ब्रेक

Feb 12 2015 02:42 AM
प्यार करने की छूट, शादी पर भद्रा का ब्रेक
style="color: rgb(0, 0, 0); font-family: Arial, Tahoma, Verdana; font-size: 14px; line-height: 20px; text-align: justify;">14 फरवरी वेलेन्टाइन डे पर शादी ब्याह के भले ही शुभ मुर्हूत हो लेकिन इन मुर्हुतों पर भद्रा ने ब्रेक लगा दिया है। ज्योतिष शास्त्र में भद्रा को अशुभ माना गया है, लिहाजा उन जोड़ों को या परिवारों को मांगलिक कार्य से अपने कदम पीछे हटाना ही श्रेयस्कर होगा जो वेलेन्टाइन डे के दिन  विवाह के बंधन में बंधकर इस दिन को यादगार बनाना चाहते है।
 
ज्योतिषियों के अनुसार 14 फरवरी को मंगल कार्यों के लिये मुर्हूत है, लेकिन भ्रद्रा लगने के कारण इन मुर्हूतों का महत्व समाप्त हो गया है। ज्योतिषियों ने बताया कि भद्रा शादी के लिये ठीक नहीं है क्योकि मृत्यु बाण दोष शुभ कार्यों के लिये हानिकारक सिद्ध हो सकता है। ज्योतिष के विद्वान बताते है कि भ्रदा में शुभ कार्य वर्जित माने गये है, इसलिये 14 फरवरी को शुभ कार्य करना श्रेष्ठकर नहीं होगा।
 
भद्रा को जानबुझकर अनदेखा नहीं करने की सलाह भी ज्योतिष विद्वानों द्वारा दी गई है। भद्रा सुबह से ही लग जायेगी, जिसका असर दोपहर 2.30 बजे के बाद तक रहेगी, इसी दोरान सुबह 11 बजे बाद से मृत्यु बाण दोष काल खंड शुरू हो जायेगा जो दूसरे दिन 15 फरवरी की सुबह 11 बजे पश्चात तक प्रभावशाली रहेगा।