दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पांचवी और आखिरी कट ऑफ लिस्ट की जारी
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पांचवी और आखिरी कट ऑफ लिस्ट की जारी
Share:

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में दाखिला लेने के लिए आवेदकों की पांचवी और आखरी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में छात्रों के पास भी डीयू के पॉपुलर कोर्सेज में दाखिले के मौके हैं.
कुछ ही समय पूर्व जारी हुई चौथी कटऑफ में बहुत से छात्रों ने कोर्स और कॉलेज शिफ्ट किये, लिहाजा पांचवी और आखिरी कटऑफ में भी कैंपस के पॉपुलर कॉलेजों में सीट ओपन है. बुधवार से ही पांचवी कटऑफ के दाखिले शुरू होंगे. पांचवी कटऑफ के आधार पर छात्र शुक्रवार तक एडमिशन ले सकते हैं. शुक्रवार को डीयू में दाखिले बंद हो जायेंगे, उसके बाद छात्र कोर्स या कॉलेज में भी बदलाव नहीं कर पाएंगे. पांचवी और आखिरी कटऑफ में डीयू के कई कॉलेजों में कटऑफ 0.5 से लेकर 5 फीसदी तक गिरी है. 

SRCC और LSR में इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए सीटें खाली है, और इसके लिए कटऑफ 97.25 है. वहीं बीकॉम के लिए हंसराज, वेंकटेश्वरा, ज़ाकिर हुसैन, किरोड़ीमल, भगत सिंह, अरबिंदो कॉलेज में सीटें खाली है. और कटऑफ रेंज 91.75 से 95.75 है. वहीँ बीकॉम ऑनर्स के लिए LSR, रामजस, भगत सिंह, अरबिंदो, हिन्दू कॉलज में सीटें खली है, और इसके लिए कटऑफ 94 से 96.75 मांगा गया है. इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के लिए डीयू के 34 में से 21 कॉलेजों में स्टूडेंट्स के पास मौके हैं, तो बीकॉम ऑनर्स के लिए 54 में से 20 कॉलेज में अभी भी चांस है. बीकॉम ऑनर्स के लिए सबसे ज्यादा सीट रामजस में खाली है.

छात्रों के पास इंग्लिश ऑनर्स में भी चांस

इस साल डीयू को सबसे ज्यादा एप्लीकेशन इंग्लिश ऑनर्स के लिए मिले थे. लेकिन पांचवीं और आखिरी कट ऑफ में भी करीब 28 कॉलेज ने दाखिले के लिए एप्लीकेशन मांगे हैं. वहीँ बॉटनी ऑनर्स के लिए महज 2 कॉलेज में ही सीटें बची है.

कॉलेजों में सीटें बचीं, तो फिर ओपन होगा डीयू पोर्टल

पांचवी कटऑफ के बाद भी अगर सीटें बच जाती है तो कॉलेज उसकी डिटेल जारी करेगा, फिर उसके लिए अावेदन मांगे जायेंगे. लेकिन उन बची हुई सीट पर दाखिला उन्ही को मिल पायेगा जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले से कराया हुआ है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -