Share:
बारिश के साथ बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, यहाँ जानिए लक्षण और उपचार
बारिश के साथ बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, यहाँ जानिए लक्षण और उपचार

बारिश के चलते डेंगू का खतरा भी बढ़ रहा है, डेंगू बुखार मच्छरों से फैलने वाला एक वायरल संक्रमण है। यह दुनिया के कई हिस्सों में, विशेषकर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय है। डेंगू बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है, जो मुख्य रूप से एडीज मच्छरों द्वारा फैलता है। ये मच्छर दिन के दौरान सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, और उनके काटने से व्यक्ति डेंगू वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। डेंगू के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और कुछ मामलों में यह जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में आज आपको बताएंगे डेंगू के लक्षणों और उपचारों के बारे में...

डेंगू बुखार आमतौर पर अचानक लक्षणों की शुरुआत के साथ शुरू होता है, जिसमें तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, थकान और दाने शामिल हो सकते हैं। वायरस के चार अलग-अलग सीरोटाइप होते हैं, और एक सीरोटाइप के साथ संक्रमण उस विशिष्ट सीरोटाइप के लिए आजीवन प्रतिरक्षा प्रदान करता है। हालाँकि, विभिन्न सीरोटाइप वाले बाद के संक्रमण से अधिक गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

डेंगू के सामान्य लक्षण:-
डेंगू बुखार के लक्षण आमतौर पर संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के 4 से 7 दिनों के भीतर प्रकट होते हैं। सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:
* तेज़ बुखार
* भयंकर सरदर्द
* आँखों के पीछे दर्द
* जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
* बीमार और उल्टी
* थकान और कमजोरी
* त्वचा के लाल चकत्ते

गंभीर डेंगू लक्षण:-
जबकि डेंगू बुखार के अधिकांश मामले हल्के होते हैं, कुछ व्यक्तियों में गंभीर डेंगू विकसित हो सकता है, जिसे डेंगू रक्तस्रावी बुखार भी कहा जाता है। गंभीर डेंगू से अंग क्षति, रक्तस्राव और प्लेटलेट काउंट में गिरावट हो सकती है। गंभीर डेंगू के चेतावनी संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है, जिनमें शामिल हैं:
* पेट में तेज दर्द
* लगातार उल्टी होना
* मसूड़ों या नाक से खून आना
* मूत्र, मल या उल्टी में खून आना
* तेजी से साँस लेने
* थकान या बेचैनी

डेंगू का निदान:-
डेंगू बुखार का निदान करने के लिए, डॉक्टर आमतौर पर एनएस1 एंटीजन टेस्ट और एंटीबॉडी टेस्ट जैसे रक्त परीक्षणों का एक संयोजन करते हैं। ये परीक्षण डेंगू वायरस या संक्रमण के जवाब में उत्पन्न एंटीबॉडी की उपस्थिति की पहचान करने में मदद करते हैं। उचित प्रबंधन और समय पर उपचार के लिए शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है।

उपचार के विकल्प:-
डेंगू बुखार के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। उपचार मुख्य रूप से लक्षणों से राहत और जटिलताओं को रोकने पर केंद्रित है। पर्याप्त आराम, जलयोजन और एसिटामिनोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं बुखार, दर्द और परेशानी को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, एस्पिरिन युक्त दवाओं से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

डेंगू का घरेलू उपचार:-
चिकित्सा उपचार के अलावा, कई घरेलू उपचार हैं जो डेंगू के लक्षणों को कम कर सकते हैं और रिकवरी में सहायता कर सकते हैं। इसमे शामिल है:
* हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ पीना
* विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना
* ठंडे और आरामदायक वातावरण में आराम करें
* त्वचा पर चकत्तों से राहत पाने के लिए सुखदायक लोशन या क्रीम लगाना
* आगे मच्छरों के काटने से बचने के लिए मच्छर निरोधकों और सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करें

रोकथाम:-
डेंगू बुखार के प्रसार को नियंत्रित करने में रोकथाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यहां कुछ प्रभावी निवारक उपाय दिए गए हैं:
* रुके हुए पानी को हटाकर मच्छरों के प्रजनन स्थलों को ख़त्म करें
* खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छरदानी और स्क्रीन का प्रयोग करें
* सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, जैसे लंबी बाजू वाली शर्ट और पैंट
* खुली त्वचा पर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाएं
* डेंगू की रोकथाम के बारे में सामुदायिक जागरूकता को बढ़ावा देना

क्या डेंगू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है?
नहीं, डेंगू सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। वायरस को फैलाने के लिए संक्रमित मच्छर के काटने की आवश्यकता होती है।

क्या बच्चे डेंगू बुखार के प्रति अधिक संवेदनशील हैं?
बच्चे भी वयस्कों की तरह ही डेंगू बुखार के प्रति उतने ही संवेदनशील होते हैं। हालाँकि, उनमें अलग-अलग लक्षण अनुभव हो सकते हैं और सावधानीपूर्वक निगरानी की आवश्यकता होती है।

क्या डेंगू जानलेवा हो सकता है?
यदि तुरंत निदान और प्रबंधन न किया जाए तो गंभीर डेंगू जीवन के लिए खतरा हो सकता है। चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि गंभीर लक्षण विकसित हों।

क्या डेंगू का कोई टीका उपलब्ध है?
हाँ, कुछ देशों में डेंगू का टीका उपलब्ध है। टीके की उपयुक्तता और उपलब्धता के संबंध में स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

क्या डेंगू पूरी तरह ठीक हो सकता है?
हालाँकि डेंगू का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, अधिकांश मामले उचित देखभाल, आराम और जलयोजन से अपने आप ठीक हो जाते हैं। गंभीर मामलों में नज़दीकी निगरानी और सहायक देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

शरीर के अनुसार करें कपड़ों का चयन

क्या आप भी पाचन की समस्या से है परेशान

आखिर क्या होती है हार्मोनल समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -