छुट्टियों में फोन से दूर रहेगा बच्चा, बस इन चीजों में रखें व्यस्त
छुट्टियों में फोन से दूर रहेगा बच्चा, बस इन चीजों में रखें व्यस्त
Share:

छुट्टियों का मौसम नजदीक आने के साथ ही, कई माता-पिता अपने बच्चों के स्क्रीन पर अत्यधिक समय बिताने के बारे में चिंतित हैं। जबकि तकनीक के अपने लाभ हैं, स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे अन्य गतिविधियों के साथ संतुलित करना आवश्यक है। स्क्रीन पर निर्भर हुए बिना अपने बच्चे को व्यस्त रखने के लिए यहां कुछ रचनात्मक और आकर्षक विकल्प दिए गए हैं।

कला और शिल्प

अपने बच्चे की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें रंगीन कागज़, मार्कर, क्रेयॉन और पेंट जैसी कला सामग्री प्रदान करें। एक निर्दिष्ट क्षेत्र स्थापित करें जहाँ वे अपनी कल्पना को उजागर कर सकें और उत्कृष्ट कृतियाँ बना सकें। आप छुट्टियों के कार्ड, DIY आभूषण बनाने या यहाँ तक कि उनकी पसंदीदा यादों की स्क्रैपबुक शुरू करने जैसे मज़ेदार प्रोजेक्ट सुझा सकते हैं।

आउटडोर रोमांच

छुट्टियों के दौरान अपने बच्चे के साथ बाहर की दुनिया का आनंद लें। चाहे वह जंगल में घूमना हो, पार्क की सैर हो या आस-पास की जगहों पर साइकिल चलाना हो, बाहरी गतिविधियाँ कई तरह के लाभ प्रदान करती हैं। वे न केवल व्यायाम और ताज़ी हवा प्रदान करती हैं, बल्कि वे प्रकृति के प्रति जिज्ञासा और प्रशंसा को भी बढ़ाती हैं।

खाना पकाना और पकाना

अपने बच्चे को खाना पकाने और बेकिंग प्रोजेक्ट में मदद करके रसोई में शामिल करें। उन्हें कुकीज़, कपकेक या घर का बना पिज्जा जैसी छुट्टियों के व्यंजनों के लिए सरल व्यंजन बनाना सिखाएँ। इससे न केवल वे मूल्यवान पाक कौशल सीखेंगे, बल्कि उनमें कुछ स्वादिष्ट बनाने में गर्व और उपलब्धि की भावना भी विकसित होगी।

पढ़ना और कहानी सुनाना

अपने बच्चे को उसकी रुचि और पढ़ने के स्तर के हिसाब से किताबें उपलब्ध कराकर पढ़ने के प्रति उसके प्यार को बढ़ावा दें। हर दिन शांत तरीके से पढ़ने के लिए समय निकालें या साथ में बैठकर बारी-बारी से ज़ोर से पढ़ें। आप साथ मिलकर कहानियाँ बनाकर या परिवार के साथ कहानी सुनाने का सत्र आयोजित करके भी उनकी कल्पना को जगा सकते हैं, जहाँ हर कोई कहानी का एक हिस्सा बताता है।

इनडोर खेल और पहेलियाँ

जिन दिनों मौसम आपको घर के अंदर ही रहने के लिए मजबूर करता है, अपने बच्चे का मनोरंजन करने के लिए क्लासिक गेम और पहेलियाँ खेलें। बोर्ड गेम, कार्ड गेम और पहेलियाँ न केवल घंटों का मनोरंजन प्रदान करते हैं, बल्कि आलोचनात्मक सोच, समस्या-समाधान और सामाजिक कौशल विकसित करने में भी मदद करते हैं। रोमांच का एक अतिरिक्त तत्व जोड़ने के लिए दोस्तों या परिवार को गेम नाइट के लिए आमंत्रित करें।

DIY विज्ञान प्रयोग

अपने घर को एक अस्थायी प्रयोगशाला में बदल दें और अपने बच्चे के साथ सरल विज्ञान प्रयोग करें। बेकिंग सोडा ज्वालामुखी से लेकर घर के बने स्लाइम तक, ऐसे अनगिनत प्रयोग हैं जो शिक्षाप्रद और मनोरंजक दोनों हैं। अपने बच्चे को विज्ञान के प्रति प्रेम बढ़ाने के लिए सवाल पूछने, भविष्यवाणियाँ करने और परिणामों का निरीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित करें।

संगीत और नृत्य

अपने बच्चे के पसंदीदा गानों की प्लेलिस्ट बनाएं और लिविंग रूम में डांस पार्टी करें। डांस करना न केवल व्यायाम का एक मज़ेदार तरीका है, बल्कि तनाव दूर करने और मूड को बेहतर बनाने का भी एक शानदार तरीका है। आप अपने बच्चे को संगीत वाद्ययंत्रों से भी परिचित करा सकते हैं और उन्हें अपनी संगीत प्रतिभा को तलाशने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

बागवानी

अगर आपके पास बाहर की जगह है, तो अपने बच्चे को बागवानी गतिविधियों में शामिल करें। उन्हें फूल, जड़ी-बूटियाँ या सब्जियाँ लगाने में मदद करें और उन्हें जीवित चीज़ों की देखभाल के महत्व के बारे में सिखाएँ। बागवानी न केवल ज़िम्मेदारी और धैर्य सिखाती है बल्कि प्राकृतिक दुनिया से जुड़ाव की भावना भी प्रदान करती है।

स्वैच्छिक काम

छुट्टियों के मौसम का उपयोग अपने बच्चे को समुदाय को वापस देने की खुशी के बारे में सिखाने के अवसर के रूप में करें। स्थानीय चैरिटी में एक साथ स्वयंसेवक बनें या ज़रूरतमंदों के लिए दान अभियान का आयोजन करें। दूसरों की मदद करने से बच्चों में सहानुभूति और करुणा बढ़ती है और उनके पास जो कुछ है उसके लिए कृतज्ञता की भावना पैदा होती है।

स्क्रीन-मुक्त क्षेत्र

अपने घर के कुछ क्षेत्रों को स्क्रीन-मुक्त क्षेत्र के रूप में नामित करके स्क्रीन समय के बारे में स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करें। इसमें भोजन के दौरान भोजन कक्ष, सोने से पहले बेडरूम या दिन के कुछ खास घंटे शामिल हो सकते हैं जब स्क्रीन प्रतिबंधित होती हैं। संतुलन के महत्व को सुदृढ़ करने के लिए इन क्षेत्रों में वैकल्पिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करें।

थोड़ी रचनात्मकता और योजना के साथ, छुट्टियों के दौरान स्क्रीन पर निर्भर हुए बिना अपने बच्चे को व्यस्त और मनोरंजन में रखना संभव है। विभिन्न प्रकार की उत्तेजक गतिविधियाँ प्रदान करके, आप उनकी जिज्ञासा, रचनात्मकता और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित कर सकते हैं, साथ ही परिवार और उनके आस-पास की दुनिया के साथ सार्थक संबंध भी बना सकते हैं।

सिंगल चार्ज पर 600 किलोमीटर चलेगी, केआईए की ये नई इलेक्ट्रिक कार भारत कब आएगी?

Google का बड़ा ऐलान, बंद होने जा रही है ये सर्विस

5000mAh की बैटरी, 50MP कैमरा और स्टाइलिश लुक, आज लॉन्च होगा सैमसंग का यह दमदार फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -