Share:
कर्नाटक में काम कर गया 'मुस्लिम आरक्षण' का दांव, जीतने वाले सभी नौ मुसलमान MLA कांग्रेस से !
कर्नाटक में काम कर गया 'मुस्लिम आरक्षण' का दांव, जीतने वाले सभी नौ मुसलमान MLA कांग्रेस से !

बैंगलोर: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 9 मुस्लिम प्रत्याशियों ने जीत हासिल की और ये सभी कांग्रेस से हैं। कांग्रेस ने शनिवार (13 मई) को कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों में से 135 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है। वहीं, भाजपा को 66 सीटें मिलीं हैं, जिसके कारण उसे राज्य की सत्ता गंवानी पड़ी है। चुनाव नतीजों को देखने से ऐसा लगता है कि एक बार फिर मुस्लिम वोट कांग्रेस के समर्थन में एकजुट हुआ। कर्नाटक के कुल वोटर्स में मुस्लिम मतदाताओं की तादाद करीब 13 फीसद है। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने मुस्लिमों को 4 फीसद आरक्षण देने का वादा किया था, जिसे पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने समाप्त कर दिया था। दरअसल, भाजपा का कहना था कि, संविधान में केवल जाति के आधार पर आरक्षण देने का प्रावधान है, धर्म के आधार पर नहीं। इसलिए भाजपा ने मुस्लिमों को उस 10 फीसद आरक्षण में रखने का फैसला किया था, जिसमे सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध, हिन्दू आदि समुदाय के आर्थिक रूप से पिछड़े लोग आते है।

बता दें कि हिजाब को लेकर हुए विवाद और केंद्र सरकार द्वारा कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर पांच साल का बैन लगाए जाने के बाद सूबे में यह पहला विधानसभा चुनाव था। कांग्रेस ने 15 मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव में उतारे थे और उनमें से 9 ने जीत दर्ज की। वहीं, JDS ने 23 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, मगर एक भी जीत दर्ज नहीं कर सका। असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे कुल पड़े मतों का महज 0.02 फीसद वोट मिला। PFI के राजनीतिक संगठन SDPI ने इस चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था और केवल 16 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसका एक भी उम्मीदवार नहीं जीता और तमाम मुस्लिम वोट एकजुट होकर कांग्रेस को पड़े।  

कांग्रेस के रहीम खान ने बीदर से 10,659 मतों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की,  मैंगलोर में यू टी खादर फरीद 22,977 मतों से विजयी हुए, नरसिम्हाराजा (मैसूरु) से तनवीर सैत ने 31,091 वोटों से, बेलगावी उत्तर से आसिफ (राजू) सैत 4,551 मतों से जीते, शिवाजीनगर से रिजवान अरशद ने 23,198 वोटों से, चामराजपेट में बी जेड जमीर अहमद खान 53,983 वोटों से जीते, रामनगरम में एच ए इकबाल हुसैन 10,846 वोटों से जीते, शांति नगर में एन ए हारिस 7,070 मतों से विजयी हुए और गुलबर्गा उत्तर से कनीज फातिमा ने 2,979 मतों के अंतर से जीत हासिल की है। गुलबर्गा उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से MLA फातिमा कांग्रेस द्वारा मैदान में उतारी गई एकमात्र मुस्लिम महिला प्रत्याशी थीं। इन 9 मुसलमान उम्मीदवारों में से सिर्फ दो - आसिफ (राजू) सैत और इकबाल हुसैन - फिर से जीते हैं। बाकी सात पहली बार विधानसभा पहुंचेंगे।

कांग्रेस की जीत में विपक्ष को दिखी अपनी जीत! 2024 से पहले एकता की कवायद होगी तेज

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत और भाजपा की हार पर MNS चीफ राज ठाकरे ने दिया बड़ा बयान

सत्ता तो मिल गई, अब बांटे कैसे ? कर्नाटक कांग्रेस में CM की कुर्सी के लिए खींचतान, राहुल गांधी के करीबी ने भी माना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -