घूमने के लिए बेस्ट है मुंबई के ये किले
घूमने के लिए बेस्ट है मुंबई के ये किले
Share:

बहुत से लोगों को ऐतिहासिक जगहों पर घूमना फिरना पसंद होता है. आजकल किलो का जमाना नहीं है, पर पुराने समय में किलो का निर्माण सुरक्षा के लिए किया जाता था. रियासत में राजा महाराजा अपनी जरूरत के अनुसार किलो का निर्माण करवाते थे. अगर आपको भी ऐतिहासिक जगहों पर घूमना पसंद है तो मुंबई जरूर जाएं. मुंबई में भी तत्कालीन शासकों ने सुरक्षा के लिए बहुत सारे किलो का निर्माण करवाया था. मुंबई में करीब 11 किले मौजूद है. जिनमें से कुछ खंडहर हो चुके हैं, पर कुछ किले आज भी सुरक्षित है. आज हम आपको मुंबई में मौजूद कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक किलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं. 

1- मुंबई में मौजूद मुंबई फोर्ट चारों तरफ से ऊंची ऊंची दीवारों से घिरा हुआ एक नियोजित शहर है. इसे मुंबई कैसल के नाम से भी जाना जाता है. इस किले का निर्माण पुर्तगालियों ने करवाया था. बाद में इस पर अंग्रेजों ने कब्जा करके गवर्नमेंट हाउस बना दिया. 

2- मुंबई में आप केलवा किला भी देख सकते हैं. इस किले का निर्माण पुर्तगालियों ने 16वीं शताब्दी में करवाया था. इस किले में शिवाजी अपनी कक्षा संबंधी कार्यों को करते थे. यह किला ऐतिहासिक, कला और वास्तुकला का अनूठा संगम है. 

3- अगर आपको समुद्र की ऊंची ऊंची लहरें देखना पसंद है तो मुंबई में मौजूद पालघर जा सकते हैं. यह मुंबई के ठाणे जिले में स्थित है. यह एक खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन है. जहां पर आप ऐतिहासिक और धार्मिक किलों को देख सकते हैं.

एडवेंचर का शौक है तो बाली मे ले वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का मजा

सितंबर के महीने में लीजिए इजरायल के खूबसूरत नजारों का मजा

आपको दीवाना बना देगी ग्रीस की खूबसूरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -