यह लक्षण देते हैं मूत्राशय कैंसर होने का संकेत
यह लक्षण देते हैं मूत्राशय कैंसर होने का संकेत
Share:

मानव शरीर में कई प्रकार के कैंसर होने की सम्भावना रहती हैं. इन्ही में से एक कैंसर का प्रकार हैं मूत्राशय कैंसर. यह कैंसर वीर्यकोष की कोशिकाओं में अनियंत्रित तरीके से वृद्धि के कारण होता है. सही समय पर इसका पता लग जाने से इसका इलाज करना आसान होता हैं. यदि यह कैंसर आखरी स्टेज में पहुंच गया तो फेफड़े, दिमाग, लीवर और हड्डियों को बुरी तरह से प्रभावित कर देता हैं. जिस से इंसान की मृत्यु भी हो सकती हैं. 

मूत्राशय कैंसर के लक्षण:

1. यदि आप के टेस्टिकल्स में गांठ हैं तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता हैं. सामान्‍यतया यह गांठ  मटर के दाने के बराबर या उस से भी बड़ी हो सकती हैं. 

2. यदि आपने अपने टेस्टिकल्‍स में बदलाव महसूस किया हैं तो सावधान हो जाइए. टेस्टिकल्स में सिकुड़न, किसी प्रकार का इनलार्जमेंट, टेस्टिकल्‍स में कठोरता इत्यादि मूत्राशय कैंसर के लक्षण हैं.

3. टेस्टिकल्‍स में भारीपन महसूस होना मूत्राशय कैंसर के लक्षणों में से एक माना जाता हैं. इसमें अंडकोष भारी लगने लगता हैं. 

4. मूत्राशय कैंसर के कारण शरीर के अंडकोष भाग को सब से ज्यादा नुक्सान पहुँचता हैं. यदि आपको अपने अंडकोष में किसी प्रकार की सख्ती यानी कठोरता नजर आरही हैं तो सावधान हो जाइए. यह कैंसर के लक्षणों में से एक हैं.

5. पेशाब करते वक़्त दर्द होना, पेशाब में खून आना मूत्राशय कैंसर का लक्षण हो सकता है.

6. मूत्राशय कैंसर का असर पीठ पर भी पड़ता है. यदि आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है तो यह कैंसर का संकेत हो सकता हैं.

7. यह  कैंसर अंडकोष के अलावा फेफड़ों पर भी असर डालता हैं जिस के चलते व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती हैं. साथ ही खासी के समय मुह से खून का निकलना भी गंभीर संकेत हैं.

यदि आप ऐसे लक्षणों से ग्रस्त हैं और आप को किसी भी प्रकार की शंका हैं तो तुरंत चिकित्‍सक से संपर्क करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -