सिर्फ इंदौर में है मूंछों वाले श्रीराम का मंदिर
सिर्फ इंदौर में है मूंछों वाले श्रीराम का मंदिर
Share:

इंदौर : आज चैत्र राम नवमी की पूरे देश में धूम मची हुई है, श्रद्धा और आस्था के प्रतीक के रूप में पूजनीय श्रीराम के दर्शन हेतु श्रद्धालु कई मंदिरों में जाते हैं, जहाँ भगवान श्रीराम की मनोहारी मूर्तियां मन को आनंद देती है. आज राम नवमी के मौके पर हम आपको श्रीराम की मूर्ति से जुड़ी जो नई जानकारी दे रहे हैं, वह निश्चित ही चौंकाने वाली है. आम तौर पर मूर्तियों में भगवान श्रीराम को मूंछविहीन दिखाया जाता है, लेकिन इंदौर में देश का ऐसा एकमात्र मंदिर है जहाँ मूंछों वाले श्रीराम -लक्ष्मण की प्रतिमा स्थापित है.यह मंदिर दो सौ वर्ष पुराना है.

आपको जानकारी दे दें कि मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी के नाम से पहचाने जाने वाले इंदौर के सबसे प्राचीन इलाके जूनी इंदौर में मूंछो वाले राम भगवान का मंदिर हमेशा ही आकर्षण का केंद्र रहता है. रामनवमी पर तो यहां भक्तों की भीड़ और भी बढ़ जाती है. इस मंदिर में राम और लक्ष्मण की मूर्तियां मूंछों वाली है.

इस मंदिर के बारे में स्थानीय पुजारी ने बताया कि यह मंदिर देश और प्रदेश मे एक मात्र मन्दिर है, जहां भगवान मूंछों के अवतार में हैं. कहा जाता है कि भगवान राम ने मानव के रूप में अवतार लिया था, इसलिए वह यहां मानव को मानव के रूप में ही दर्शन देते हैं. रामनवमी के दिन पूरे देश से भक्त इस अनूठे मंदिर में श्रीराम के दर्शन के लिए दूर -दूर से आते हैं.

यह भी देखें

रामनवमी विशेष : आज सात पोशाखों से श्रृंगारित होंगे अयोध्या में रामलला

रामनवमी: राम कैसे बने श्रीराम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -