Share:
अब पिज्जा और बर्गर खाने पर लगेगा Tax
अब पिज्जा और बर्गर खाने पर लगेगा Tax

नई दिल्ली: अब पिज्जा और बर्गर खाने के लिए टैक्स देना होगा. केरल सरकार ने राज्य में पिज्जा और बर्गर जैसे जंक फूड्स पर 14.5 पर्सेंट टैक्स लगाया है. बता दें कि यह नियम मैक डोनल्ड और डॉमिनोज जैसी फूड चेन्स पर लागू होगा। जंक फूड के स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव देखते हुए केरल सरकार ने पिज्जा, बर्गर और सैंडविच जैसे जंक फूड्स पर 'फैट टैक्स' लगाने का फैसला किया है. इसी के साथ केरल इस तरह का टैक्स लगाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है. दुनिया में कुछ ही ऐसे देश हैं, जहां यह टैक्स वसूला जाता है, इनमें डेनमार्क, जापान और हंगरी शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक केरल सरकार राज्य में जंक फूड्स की खपत (कंजप्शन) को कम करना चाहती है. साथ ही रेवेन्यू भी बढ़ाना चाहती है. बताया जा रहा है इस टैक्स से सरकार को हर साल 10 करोड़ का टैक्स मिलेगा और कंजप्शन को कम करने में भी मदद मिलेगी। पिनाराई विजयन सरकार जल्द ही पॉलिसी के नियम तय करके इसे पूरे राज्य में लागू करेगी। 

राज्य सरकार ने फैट टैक्स लगाने का ऐलान शुक्रवार को बजट पेश करने के दौरान किया। केरल की लेफ्ट सरकार की ओर से लगाया गया यह नया टैक्स रेस्त्रां चुकाएगा या इसका भार लोगों पर डाला जाएगा, इसको लेकर कोई स्पष्टता नहीं आई है। राज्य के फाइनेंस सेक्रेटरी का कहना है कि फैसला कॉरपोरेट्स पर छोड़ दिया गया। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -