इस भारतीय कार का चीनी कंपनी ने चुराया डिजाइन
इस भारतीय कार का चीनी कंपनी ने चुराया डिजाइन
Share:

वाहन निर्माण के क्षेत्र में पिछले कई वर्षों में ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिसमें चीन की ऑटो कंपनियां दूसरे देशों की कार कंपनियों के डिजाइन चुराकर समान वैसी ही गाड़ियां बनाकर बेच रही हैं. इतना ही नहीं, चीन की कई टू-व्हीलर कंपनियां तो भारतीय कंपनियों की मोटरसाइकिल के डिजाइन चुराकर बनाई गई मोटरसाइकिल्स को पाकिस्तान में भी बेचती है. आज की कहानी भी कुछ ऐसी ही है चीन में एक Fengsheng कंपनी अपनी Maple 30X कार की बिक्री करती है और इसका पूरा डिजाइन समान भारत में बिकने वाली Tata Nexon SUV जैसा ही दिया गया है. जिस तरह से चीन कोरोनावायरस महामारी का एक हॉटस्पॉट है, वैसे ही किफायती और सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी चीन में सबसे ज्यादा बनती हैं.

2020 Triumph Street Triple RS लवर्स का इंतजार हुआ खत्म, बुकिंग हुई प्रारंभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Tata Nexon एसयूवी भारत में काफी पॉपुलर गाड़ी है और अब इलेक्ट्रिक अवतार में भी उपलब्ध है. चीन में भी यही समान डिजाइन वाली गाड़ी इलेक्ट्रिक वेरिएंट में मौजूद है जिसकी कीमत RMB 68,800 (करीब 7.5 लाख रुपये) है. दोनों ही गाड़ियों के बीच की समानता देखें तो Maple 30X में समान डिजाइन वाला फ्रंट फेस देखने को मिलता है. इसकी फ्रंट ग्रिल भी Nexon के प्री-फेसलिफ्ट वर्जन वाली दी है. इसके बॉनट लिड की बात करें तो इसमें Nexon EV वाला ही बॉनट देखने को मिल रहा है. इसमें साफ देखने को लगता है कि चीन की कंपनी ने गाड़ी बनाते वक्त दिमाग और रचनात्मकता का इस्तेमाल नहीं किया है.

TVS का 10 साल पुराना स्कूटर हुआ बंद, जानें पूरी रिपोर्ट

​जांच करने पर इसमें आपको सिर्फ फ्रंट प्रोफाइल ही नहीं बल्कि अगर आप Maple 30X का साइड प्रोफाइल भी देखेंगे तो यह भी काफी ज्यादा Tata Nexon से ही चुराया गया लगता है. Fengsheng Maple 30X भी डुअल-टोन पेंट स्कीम में आती है, जैसा कि आप Tata की Nexon में देखते हैं.

Triumph Tiger 900 बाइक जल्द होगी लॉन्च, जानें कैसे होंगे फीचर

250 cc से 500 cc की इन पॉवरफुल बाइक के हो जाएंगे दीवाने

Bajaj Avenger का यह वर्जन कंपनी की वेबसाइट से हटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -