Share:
ईरान के खिलाफ तालिबान ने किया 'जिहाद' का ऐलान ! बोला- 24 घंटे के अंदर कब्जा कर लेंगे
ईरान के खिलाफ तालिबान ने किया 'जिहाद' का ऐलान ! बोला- 24 घंटे के अंदर कब्जा कर लेंगे

तेहरान: अभी विश्व रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध के दुष्परिणामों से ही जूझ रहा है, वहीं अब ईरान और तालिबान में भी जंग शुरू होती नज़र आ रही है। रविवार (28 मई) को तालिबान ने धमकी देते हुए कहा है कि आदेश मिलते ही वो 24 घंटों के अंदर ईरान पर कब्ज़ा कर लेगा। साथ ही तालिबान के कमांडर अब्दुल्ला हामिद खुरासानी ने एक वीडियो सन्देश जारी कर दावा किया है कि उसके लड़ाके ईरान के खिलाफ भी उसी जोश से लड़ेंगे, जैसे अमेरिका के खिलाफ लड़े थे।

 

रिपोर्ट के अनुसार, खुरासानी ने कहा है कि जैसे ही तालिबान के शीर्ष नेतृत्व द्वारा जिहाद के लिए हरी झंडी दिखाई जाएगी, वैसे ही ईरान पर कब्ज़ा करने का आगाज़ कर दिया जाएगा। यही नहीं, तालिबानियों ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का मज़ाक उड़ाते हुए भी वीडियो जारी किया है। इसमें एक तालिबानी कंटेनर में पानी डालता नज़र आता है और कहता है कि, 'इब्राहिम रईसी, आकर ये वॉटर बैरल ले लो, लेकिन हमला मत करो। हम डर गए हैं।' बता दें कि, ईरान की मीडिया ने फ़िलहाल इस संघर्ष का कारण तो नहीं बताया है, लेकिन ये जरूर कहा है कि ये ड्रग तस्करी को लेकर है। वहीं, ये जानकारी भी सामने आई है कि पहले तालिबान ने सरहद पर तैनात ईरानी फ़ौज पर गोलीबारी की थी। वहीं तालिबान की तरफ से बताया गया है कि पानी को लेकर ये लड़ाई चल रही है। 

 

दरअसल, ईरान और अफगानिस्तान के बीच हेलमंद नदी बहती है, जिसे लेकर ईरान पहले ही चेतावनी दे चुका है। जब से तालिबान अफगानिस्तान की सत्ता में आया है, तब से ये टकराव और अधिक बढ़ गया है। 1973 की एक संधि में फैसला हुआ था कि अफगानिस्तान को इस नदी की पानी का एक हिस्सा ईरान के लिए छोड़ना होगा। वहीं, ये भी कहा जा रहा है कि पानी के अलावा दोनों देशों में मजहब को लेकर भी टकराव है, दोनों में से सच्चा मुस्लिम कौन है ? इसको लेकर भी संघर्ष चल रहा है। 

वहीं, ईरान के गृह मंत्री का कहना है कि तालिबान को कड़ा जवाब दे दिया गया है और सरहद पर स्थिति नियंत्रण में है। ईरान सरकार ने बताया है कि तालिबान की फायरिंग में उसके दो सैनिक मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि अब बॉर्डर पर शांति है, तालिबान ने उकसाने वाली कार्रवाई की थी। ईरान की सेना ने तालिबान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अंतरराष्ट्रीय संधि का उल्लंघन करने पर उसके खिलाफ ईरान अपना रुख बदल लेगा। 

'जेल में PTI की महिला कार्यकर्ताओं का बलात्कार किया जा रहा..', पाकिस्तान सरकार पर भड़के इमरान खान

क्या बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर को रूस ने दिया जहर ? पुतिन से मिलने के बाद अस्पताल में हुए भर्ती, हालत नाज़ुक होने का दावा

2 साल के बच्चे को परिवार सहित आजीवन कारावास, कसूर- घर में मिली थी बाइबिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -