गर्मियों में सीएनजी कार चलाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं करेंगे कोई गलती
गर्मियों में सीएनजी कार चलाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं करेंगे कोई गलती
Share:

गर्मी के महीनों में CNG कार चलाना कई तरह की चुनौतियों का सामना कर सकता है। वाहन के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाली चिलचिलाती गर्मी से लेकर संभावित सुरक्षा खतरों तक, अच्छी तरह से तैयार रहना ज़रूरी है। एक सहज और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:

1. टायर का प्रेशर नियमित रूप से जांचें

टायरों में उचित दबाव बनाए रखना बहुत ज़रूरी है, खास तौर पर गर्म मौसम में। ज़्यादा तापमान की वजह से टायर फैल सकते हैं, जिससे टायर ज़्यादा भर सकते हैं और फटने की संभावना हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके टायर निर्माता के दिशा-निर्देशों के अनुसार अनुशंसित दबाव स्तर तक फुलाए गए हैं।

2. इंजन को ठंडा रखें

गर्मियों में इंजन पर लोड बढ़ने के कारण सीएनजी वाहन ज़्यादा गर्म हो जाते हैं। नियमित रूप से कूलेंट लेवल की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि कूलिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहा है। लंबे समय तक इंजन को निष्क्रिय न रखें, क्योंकि इससे इंजन ज़्यादा गर्म हो सकता है।

3. सीएनजी दबाव की निगरानी करें

उच्च तापमान सिलेंडर में संग्रहीत सीएनजी के दबाव को प्रभावित कर सकता है। गाड़ी चलाते समय सीएनजी प्रेशर गेज पर नज़र रखें और इष्टतम प्रदर्शन बनाए रखने के लिए आवश्यकतानुसार रिफिल करें। दबाव में अचानक गिरावट लीक या अन्य समस्याओं का संकेत हो सकती है जिन पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है।

4. सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क से बचें

अपनी सीएनजी कार को लंबे समय तक सीधी धूप में पार्क करने से अंदर का तापमान काफी बढ़ सकता है। जब भी संभव हो, छायादार जगहों पर पार्क करें या डैशबोर्ड और सीटों को गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सनशेड का इस्तेमाल करें।

5. सीएनजी घटकों का नियमित निरीक्षण करें

सीएनजी घटकों, जैसे कि सिलेंडर, वाल्व और फिटिंग्स का नियमित निरीक्षण करें, ताकि किसी भी तरह के घिसाव या क्षति का पता लगाया जा सके। अत्यधिक गर्मी मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा सकती है, इसलिए दुर्घटनाओं या खराबी को रोकने के लिए उन्हें तुरंत संबोधित करना आवश्यक है।

6. हाइड्रेटेड रहें

गर्म मौसम में गाड़ी चलाने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे आपकी एकाग्रता और प्रतिक्रिया समय प्रभावित हो सकता है। कार में पानी की एक बोतल रखें और अपनी यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहें। कैफीनयुक्त या शर्करा युक्त पेय पदार्थों से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण को और बढ़ा सकते हैं।

7. ब्रेकडाउन के लिए योजना बनाएं

सावधानी बरतने के बावजूद भी ब्रेकडाउन हो सकता है। कार में प्राथमिक चिकित्सा किट, टॉर्च और आपातकालीन आपूर्ति जैसी आवश्यक वस्तुएं रखकर तैयार रहें। बुनियादी समस्या निवारण प्रक्रियाओं से खुद को परिचित करें और सड़क के किनारे सहायता संपर्क जानकारी आसानी से उपलब्ध रखें।

8. सूर्य से सुरक्षा का प्रयोग करें

गाड़ी चलाते समय सनस्क्रीन, धूप का चश्मा और टोपी पहनकर सूर्य की हानिकारक UV किरणों से खुद को बचाएं। UV किरणों के संपर्क में आने से न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचता है, बल्कि कार के अंदर का तापमान भी बढ़ जाता है, जिससे यात्रियों को असुविधा होती है।

9. रक्षात्मक तरीके से गाड़ी चलाएं

गर्मियों के मौसम में अप्रत्याशित सड़क की स्थिति हो सकती है, जिसमें ट्रैफ़िक में वृद्धि और अचानक बारिश शामिल है। दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए रक्षात्मक ड्राइविंग तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे कि सुरक्षित दूरी बनाए रखना, सतर्क रहना और ट्रैफ़िक कानूनों का पालन करना।

10. नियमित ब्रेक लें

गर्मी के मौसम में लंबे समय तक गाड़ी चलाने से थकान और एकाग्रता में कमी आ सकती है। अपने पैरों को फैलाने, आराम करने और ठंडक पाने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लें। कार के अंदर आरामदायक तापमान बनाए रखने के लिए एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करें या खिड़कियां खोलें। गर्मियों में सुरक्षा के इन सुझावों का पालन करके, आप अपनी CNG कार में परेशानी मुक्त ड्राइविंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं और साथ ही आने वाली किसी भी चुनौती के लिए तैयार रह सकते हैं। सतर्क रहें, शांत रहें और सड़क पर सुरक्षा को प्राथमिकता दें।

सिंगल चार्ज पर 600 किलोमीटर चलेगी, केआईए की ये नई इलेक्ट्रिक कार भारत कब आएगी?

Google का बड़ा ऐलान, बंद होने जा रही है ये सर्विस

5000mAh की बैटरी, 50MP कैमरा और स्टाइलिश लुक, आज लॉन्च होगा सैमसंग का यह दमदार फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -