सीरिया : हवाई हमलों में 52 मौतें

May 02 2015 04:03 PM
सीरिया : हवाई हमलों में 52 मौतें

दमिश्क: उत्तरी सीरिया के एक गांव में अमेरिकी नेतृत्व वाली आतंकवाद रोधी अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 52 व्यक्ति मारे गए हैं। यह जानकारी सीरिया में एक मानवाधिकार निगरानी संस्था ने शनिवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने निगरानी संस्था के हवाले से कहा है कि आंतकवाद रोधी गठबंधन सेना के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को अलेप्पो प्रांत के उत्तर-पश्चिमी सीमा पर स्थित बीरमहाली गांव पर हमले किए।

ब्रिटेन की इस निगरानी संस्था के अनुसार, मृतकों में सात बच्चे और नौ महिलाएं शामिल हैं। संस्था ने यह भी बताया कि मृत 52 लोगों के अतिरिक्त हवाई हमले के बाद गांव से कम से कम 13 लोग लापता हैं, जिससे मृतकों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है। निगरानी संस्था के अनुसार, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि अधिकांश घायलों की हालत गंभीर है।

निगरानी संस्था ने बताया कि हाल की मौतों के साथ ही संघर्ष से जूझ रहे सीरिया में सितंबर 2014 से इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ जारी अतंर्राष्ट्रीय गठबंधन सेना के हवाई हमलों में मारे जाने वाले नागरिकों की संख्या के पिछले अनुमान में इजाफा हो गया है। इससे पहले संस्था ने शुक्रवार को 17 नगरिकों के तथा सितंबर, 2014 के बाद से अब तक कुल 66 नागरिकों के मरने की बात कही थी। संस्था ने कहा कि वे सीरिया के उत्तरी कस्बे में आईएस के संदिग्ध ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमलों के कारण हुए इस 'जनसंहार' की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं।