Share:
चिग्गर के काटने के लक्षण और चेतावनी जिनसे आपको बच के रहना चाहिए
चिग्गर के काटने के लक्षण और चेतावनी जिनसे आपको बच के रहना चाहिए

चिगर का काटना, हालांकि आकार में छोटा है, एक अवांछित और खुजली वाला आश्चर्य दे सकता है। आमतौर पर घास वाले क्षेत्रों में पाए जाने वाले ये छोटे अरचिन्ड आपकी त्वचा पर स्थायी प्रभाव छोड़ सकते हैं। इन कष्टप्रद दंशों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए लक्षणों और चेतावनी संकेतों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

खुजली वाले घुसपैठिए: चिगर्स क्या हैं?

लक्षणों पर गौर करने से पहले, आइए समझें कि चिगर्स क्या हैं। चिगर्स किशोर घुन हैं जो ट्रॉम्बिकुलिडे परिवार से संबंधित हैं। ये छोटे जीव नंगी आंखों से बमुश्किल दिखाई देते हैं, लेकिन बड़ी असुविधा का कारण बन सकते हैं। वे लंबी घास, झाड़ियाँ और झाड़ियाँ वाले क्षेत्रों में निवास करते हैं, जिससे बाहरी गतिविधियाँ संभावित रूप से समस्याग्रस्त हो जाती हैं।

अप्रिय परिणाम: चिगर के काटने के लक्षण

चिगर के काटने पर बहुत अधिक खुजली हो सकती है, लेकिन यह तुरंत प्रकट नहीं होती है। लक्षण स्पष्ट होने में कुछ घंटे लगते हैं। यहां आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा:

1. तीव्र खुजली: चिगर के काटने की पहचान निरंतर खुजली है, जो भोजन के दौरान त्वचा में डाले जाने वाले जलन पैदा करने वाले पदार्थों के कारण काफी गंभीर हो सकती है।

2. लाल उभार: आपकी त्वचा पर चिगर खाने के बाद, आप छोटे, लाल, उभरे हुए उभार देखेंगे। ये उभार अक्सर सफेद, केंद्रीय छाले के साथ होते हैं।

3. दाने बनना: जैसे-जैसे काटने का दायरा बढ़ता जाता है, वे दाने में विकसित हो सकते हैं। यह दाने छोटे, लाल फुंसियों के गुच्छों के समान हो सकते हैं और विशेष रूप से उन क्षेत्रों में आम हैं जहां कपड़े त्वचा के खिलाफ अच्छी तरह से फिट होते हैं।

4. सूजन: कुछ व्यक्तियों को काटने वाली जगह के आसपास स्थानीय सूजन का अनुभव हो सकता है। यह सूजन अक्सर गर्म अनुभूति और कोमलता के साथ होती है।

चिगर के काटने को पहचानना: चेतावनी के संकेत

उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए चिगर के काटने को अन्य कीड़ों के काटने से अलग करना महत्वपूर्ण है। यहां चेतावनी के संकेत दिए गए हैं जो आपको उन्हें पहचानने में मदद कर सकते हैं:

1. गुच्छेदार दंश: चिगर के काटने की घटनाएं समूहों या समूहों में होती हैं, क्योंकि चिगर अक्सर त्वचा की सतह के आसपास घूमते रहते हैं।

2. मुख्य रूप से निचले शरीर पर काटने: चिगर्स उन क्षेत्रों को पसंद करते हैं जहां कपड़े तंग होते हैं, इसलिए काटने के निशान आमतौर पर टखनों, घुटनों के पीछे, कमर और कमरबंद क्षेत्र पर पाए जाते हैं।

3. देरी से शुरुआत: मच्छर के काटने के विपरीत, चिगर के काटने से तत्काल असुविधा नहीं होती है। खुजली और जलन आमतौर पर एक्सपोज़र के कुछ घंटों बाद शुरू होती है।

जलन कम करना: क्या करें?

यदि आप खुद को चिगर के काटने से जूझते हुए पाते हैं, तो परेशान न हों। असुविधा को कम करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं:

1. हल्की सफाई: किसी भी प्रकार के चिगर्स को हटाने के लिए प्रभावित क्षेत्र को हल्के साबुन और पानी से धोएं जो अभी भी मौजूद हो सकता है।

2. एंटीहिस्टामाइन: ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। उपयोग से पहले किसी चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको अन्य स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं।

3. सामयिक क्रीम: कैलामाइन लोशन या हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम खुजली और जलन से अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है।

चिगर के काटने छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे महत्वपूर्ण असुविधा पैदा कर सकते हैं। लक्षणों को पहचानकर और चेतावनी संकेतों को समझकर, आप इन खतरनाक काटने के परिणामों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। याद रखें, रोकथाम सबसे अच्छी रणनीति है - घास वाले क्षेत्रों में जाने पर सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और कीट प्रतिरोधी का उपयोग करना आपको इन छोटे उपद्रवियों से दूर रहने में मदद कर सकता है।

सांस और स्वस्थ मसूड़ों के लिए बनाएं ये नेचुरल होममेड माउथवॉश

इन उपायों को अपनाकर पा सकते हैं कोरियन जैसी ब्यूटी

फेस वॉश या फेस क्लींजर... क्या है त्वचा के लिए उचित?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -