सुषमा स्वराज ने म्यांमार में सात समझौते किए

यांगून : भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अभी म्यांमार के दौरे पर हैं.यहां विदेश मंत्री स्वराज ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के मुलाकात की. इस मुलाकात के समय भारत और म्यांमार के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए.

उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दो दिवसीय नेपाल दौरे के ठीक पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भी म्यांमार दौरा शुरु हुआ. विदेश मंत्री के अनुसार इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी की सितंबर, 2017 में हुई यात्रा के समय किए गए फैसलों की समीक्षा की जाएगी.यहां उन्होंने सेना बल के कमांडर-इन-चीफ और सीनियर जनरल मिन आंग ह्यांग से भी मुलाकात की.

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं . माना जा रहा है कि ये समझौते रखाइन प्रांत में आर्थिक व समाजिक विकास से संबंधित हैं.पता ही है कि रखाइन प्रांत में ही सबसे ज्यादा रोहिंग्याई रहते हैं.आरोप है कि म्यांमार सेना की ज्यादतियों के कारण अपना घर छोड़कर दूसरे देशों में रह रहे हैं. भारत सरकार इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए रखाइन प्रांत में आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए फंड उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है.भारत में भी 40 हजार रोहिंग्या मुस्लिम अवैध तरीके से रह रहे हैं 

यह भी देखें

सुषमा स्वराज ने किया मदद देने से इनकार

गलती से अपहरण किये गए भारतीयों की मदद के लिए सुषमा से गुहार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -