भारत में निवेश से दोनों देशों को फायदा : सुषमा

भारत में निवेश से दोनों देशों को फायदा : सुषमा

नई दिल्ली : भारत में मेक इन इंडिया कैंपेन के तहत निवेश को लेकर बढ़ावा दिया जा रहा है और इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली का नाम निवेश को बढ़ावा देने के लिए सबसे ऊपर आ रहा है. अब इसके साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी अमेरिकी उद्योग जगत को यह कहा है कि वे यहाँ निवेश करे ताकि दोनों ही देशों को इसका फायदा मिल सके. सुषमा स्वराज ने यह बात अमेरिका भारत व्यापार परिषद (USIBC) की 40वीं वषर्गांठ के मौके पर कही है.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि अमेरिका फ़िलहाल कारोबारी फैसले लेने की सबसे अच्छी अवस्था में है. सुषमा स्वराज ने यहाँ उपस्थित अमेरिका के बड़े उद्योगपतियोंं के सम्बोधन में यह भी कहा है कि अब भारत के द्वारा गंगा नदी की स्वच्छता, 100 स्मार्ट सिटी, गंगा के तट पर शहरों का विकास और साथ ही इसके तहत 30 करोड़ युवाओं को 2022 तक कौशल प्रदान करने पर ध्यान दिया जायेगा.

उन्होंने यह भी कहा है कि भारत सरकार यहाँ कारोबार को सुगम बनाने को लेकर प्रयास कर रही है. ताकि यहाँ शहरीकरण को प्रोत्साहन दिया जा सके और साथ ही सभी को सस्ती बिजली और घर भी मुहैया करवाया जाये. अमेरिकी उद्योगपतियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने यह कहा है कि यदि भारत में इस वक़्त निवेश किया जाता है तो इससे दोनों देशो को फायदा ही होने वाला है.