सावधान! शुगर बना रही है आपके स्वस्थ्य को कमजोर

लगभग सभी लोग रोजाना शुगर का इस्तेमाल करते है. लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा इसके ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको शुगर से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे है.

- ज़रूरत से ज्यादा शुगर के इस्तेमाल से शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल बढ़ जाता है. जिस वजह से एडवांस ग्लाइकोसिलेशन नामक केमिकल बनने लगता है. जो हमारी किडनी के लिए काफी हानिकारक होता है.

- शुगर से हमारे शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है. जिस वजह से शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलने लगती है और हमारे वजन में इजाफा होता है.

- शुगर की ज्यादा मात्रा हमारे शरीर से इन्सुलिन लेवल को काफी कम कर देती है. जिस वजह से डयबिटीज जैसी गंभीर बीमारी की संभावनाए काफी हद तक बढ़ जाती है.

- शुगर की ज्यादा मात्रा से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिराइड का लेवल बढ़ जाता है. जिससे ह्रदय रोग होने की संभावनाए करीब 60 फीसदी तक बढ़ जाती है.

- ज्यादा शुगर से कई मुह संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. ज़रूरत से ज्यादा शुगर के सेवन से कैविटी,दांत दर्द,मसूड़ो पर सूजन और दर्द जैसी समस्याए होने लगती है.

 

इस दिशा में सोये और रहे सेहतमंद !!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -