प्रेम और क्षमा का संदेश है गुड फ्राइडे
प्रेम और क्षमा का संदेश है गुड फ्राइडे
Share:

गुड फ्राइडे एक ऐसा दिन है जब ईसा मसीह ने धरती पर हो रहें पाप के लिए निस्वार्थ बलिदान दे दिया था. यह ईसाई समुदाय का प्रमुख त्यौहार है. इस दिन प्रभु ईसा मसीह ने सूली पर चढ़कर प्रेम और क्षमा का संदेश दिया था. बता दे कि उनके इसी बलिदान को याद करते हुए गुड फ्राइडे मनाया जाता है. इस दिन को पवित्र फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ईस्टर फ्राइडे भी कहते हैं.

आज के दिन ईसाई लोग प्रभु ईसा की याद में व्रत रखते हैं और गिरजाघरों में जाकर प्रार्थनाएं करते हैं. गुड फ्राइडे वाले सप्ताह को ईसाई एक पवित्र सप्ताह मानते हैं और इस दिन चर्चों में प्रार्थना के अलावा किसी प्रकार का उत्साह या सेलेब्रेशन नहीं किया जाता. यही नहीं बल्कि बहुत से लोग इस दौरान दुख भी मनाते हैं.

बताया जाता है कि आज के दिन ही करीब 3 बजे ईसा मसीह को क्रॉस नुमा खंभे पर लटकाया गया था. इस दिन चर्च में घंटा नहीं बजाया जाता बल्कि लकड़ी के खटखटे से आवाज की जाती है. चर्च में जाकर लोग भगवान ईसा मसीह के प्रतीक क्रॉस को चूमकर भगवान को याद करते हैं. गुड फ्राइडे के दौरान दुनिया भर के ईसाई चर्च में सामाजिक कार्यो को बढ़ावा देने के लिए चंदा या दान देते हैं. कई जगह लोग इस दिन काले कपड़े पहनकर शोक व्यक्त करते हैं. इसके अलावा अंग्रेजी भाषी देशों में इस दिन गर्म मीठी रोटियां खाइ जाती हैं.

ये भी पढ़े

Good Friday : प्रभु ईसा मसीह का बलिदान और उनके आखिरी शब्द

कहाँ से शुरू हुई ईस्टर संडे की शुरुआत

इसीलिए मनाया जाता है ईस्टर संडे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -