आज सुलझेगा महाराष्ट्र में स्पीकर का मामला, भाजपा-कांग्रेस में होगा महा-मुकाबला
आज सुलझेगा महाराष्ट्र में स्पीकर का मामला, भाजपा-कांग्रेस में होगा महा-मुकाबला
Share:

रविवार को बुलाए गए विधानसभा के विशेष अधिवेशन में महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष (स्पीकर) कौन होगा, यह तय हो जाएगा. इस पद के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों ने नामांकन किया है.

संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में दुनियाभर से सड़कों पर उतरे लोग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की महाविकास अघाड़ी सरकार में विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के हिस्से में और उपाध्यक्ष का पद राकांपा के हिस्से में आया है. कांग्रेस ने इस पद के लिए अपने सदस्य नाना पटोले को उम्मीदवार बनाया है. जबकि भाजपा ने अपने विधायक किसन कथोरे को. महाराष्ट्र विधानमंडल के नियमानुसार यदि विधानसभाध्यक्ष पद के लिए एक से अधिक लोग उम्मीदवार हों तो फैसला गुप्त मतदान के जरिये होता है.

अमेरिका में​ भयानक प्लेन हादसा, भारी जनहानि

यदि बनी बनाई परिपाटी के अनुसार विधानसभा की कार्यवाही चलती तो सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर का चुनाव होता, फिर नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाती, तत्पश्चात स्पीकर का चुनाव होता, उसके बाद विश्वास मत पर मतदान होता. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्णय ने इस परिपाटी में ही परिवर्तन कर दिया. उसके निर्देशानुसार प्रोटेम स्पीकर के चुनाव बाद सदस्यों को शपथ दिलाई गई और उसके बाद सीधे विश्वासमत की प्रक्रिया पूरी की गई.

टेलीफोन के तार की खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान, भूकंप का पता लगाने में...

अपने शुरुआती दौर में भाजपा को उम्मीद थी कि यदि पूर्णकालिक विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान से होगा तो उसके उम्मीदवार को अजीत पवार समर्थक कुछ राकांपा विधायक और कुछ निर्दलीय विधायकों के मत मिल सकते हैं. लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है. उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अजीत पवार की पूरी तरह घर वापसी हो चुकी है. उन्हें मालूम है कि अब सरकार भी अगले छह माह के लिए सुरक्षित है.

इस्राइल ने उठाया बड़ा कदम, हमास पर जवाबी कार्रवाई

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- भारत, नेपाल और चीन के बीच...

जर्मनी ने बनाए नये कानून, इस देश की वजह से उठाया कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -