लंबे समय तक बैठे रहने से हो सकती हैं कैंसर जैसी घातक बीमारियां
लंबे समय तक बैठे रहने से हो सकती हैं कैंसर जैसी घातक बीमारियां
Share:

हमारी आधुनिक, प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में, हममें से कई लोग खुद को लंबे समय तक बैठे हुए बिताते हुए पाते हैं। चाहे वह हमारे डेस्क पर हो, टेलीविजन के सामने हो, या हमारे दैनिक आवागमन के दौरान, बैठना दैनिक जीवन का एक सर्वव्यापी हिस्सा बन गया है। हालाँकि, उभरते शोध से पता चलता है कि यह प्रतीत होने वाली हानिरहित आदत हमारे स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकती है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक बैठे रहने से कैंसर सहित घातक बीमारियों के विकसित होने का खतरा काफी बढ़ सकता है।

गतिहीन जीवन शैली महामारी को समझना

बैठे रहने और कैंसर के बीच संबंध को समझने से पहले, गतिहीन जीवनशैली की महामारी की भयावहता को समझना महत्वपूर्ण है। डेस्क जॉब, ऑटोमेशन और डिजिटल मनोरंजन के बढ़ने के साथ, लोग पहले से कहीं अधिक समय बैठकर व्यतीत कर रहे हैं। गतिहीन जीवनशैली की ओर इस बदलाव को एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के रूप में पहचाना गया है, जो कई पुरानी स्थितियों और बीमारियों में योगदान देता है।

लंबे समय तक बैठे रहने और कैंसर के बीच संबंध

हालिया शोध ने लंबे समय तक बैठे रहने और कैंसर के खतरे के बीच संबंध पर प्रकाश डाला है। कई अध्ययनों में इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि लंबे समय तक गतिहीन रहने का व्यवहार बृहदान्त्र, फेफड़े, एंडोमेट्रियल और डिम्बग्रंथि कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर के विकास की बढ़ती संभावना से जुड़ा हुआ है।

कनेक्शन के अंतर्निहित तंत्र

जबकि बैठने और कैंसर के बीच संबंध के पीछे सटीक तंत्र का अभी भी पता लगाया जा रहा है, इस संबंध को समझाने के लिए कई कारक प्रस्तावित किए गए हैं। एक प्रमुख कारक चयापचय स्वास्थ्य पर गतिहीन व्यवहार का प्रभाव है। यह देखा गया है कि लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर में चयापचय प्रक्रियाएं बाधित होती हैं, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध, सूजन और हार्मोन का विनियमन होता है - ये सभी कैंसर के विकास में भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं।

एक अन्य योगदान कारक शरीर के वजन और वसा वितरण पर बैठने का प्रभाव है। अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक गतिहीन व्यवहार वजन बढ़ने से जुड़ा है, खासकर पेट क्षेत्र में। पेट की अतिरिक्त चर्बी, बदले में, कोलन और एंडोमेट्रियल कैंसर सहित कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ी होती है।

इसके अलावा, लंबे समय तक बैठे रहने से परिसंचरण में बाधा आती है और विभिन्न ऊतकों और अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। यह कम रक्त प्रवाह एक ऐसा वातावरण बना सकता है जो ट्यूमर के विकास और मेटास्टेसिस के लिए अनुकूल है।

जोखिमों का मुकाबला: गतिहीन व्यवहार को कम करने के लिए रणनीतियाँ

लंबे समय तक बैठने के हानिकारक प्रभावों के बढ़ते सबूतों को देखते हुए, गतिहीन व्यवहार को कम करने और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाना आवश्यक है। अपनी दैनिक दिनचर्या में अधिक गतिशीलता को शामिल करने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक रणनीतियाँ दी गई हैं:

1. नियमित ब्रेक लें: हर घंटे बैठने से छोटा ब्रेक लेने के लिए अनुस्मारक सेट करें। खड़े हो जाएं, स्ट्रेच करें या ऑफिस या अपने घर के आसपास तेजी से टहलें।

2. जब भी संभव हो खड़े रहें: बैठने के बजाय खड़े होने के अवसरों की तलाश करें, जैसे फोन कॉल के दौरान या ईमेल पढ़ते समय।

3. मूवमेंट ब्रेक शामिल करें: पूरे दिन नियमित व्यायाम या शारीरिक गतिविधि ब्रेक शेड्यूल करें। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।

4. स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें: स्टैंडिंग डेस्क या डेस्क कनवर्टर में निवेश करने पर विचार करें जो आपको बैठने और खड़े होने के बीच वैकल्पिक करने की अनुमति देता है।

5. लंबे समय तक बैठे रहना बंद करें: यदि आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो इसे थोड़ी-थोड़ी गतिविधि के साथ तोड़ने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, कुछ हल्की स्ट्रेचिंग करें या हर घंटे कुछ मिनटों के लिए उसी स्थान पर टहलें।

6. सक्रिय परिवहन का विकल्प चुनें: जब भी संभव हो, ड्राइविंग या सार्वजनिक परिवहन लेने के बजाय परिवहन के सक्रिय साधनों जैसे पैदल चलना या साइकिल चलाना चुनें।

7. गतिविधि को प्राथमिकता बनाएं: उन गतिविधियों को प्राथमिकता दें जिनमें आपके ख़ाली समय में गतिविधि शामिल हो, जैसे बागवानी, नृत्य या खेल खेलना।

निष्कर्ष के तौर पर, बैठना एक हानिरहित गतिविधि की तरह लग सकता है, लेकिन सबूत कुछ और ही सुझाव देते हैं। लंबे समय तक गतिहीन व्यवहार कैंसर जैसी घातक बीमारियों के विकसित होने के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। अपने दैनिक जीवन में अधिक गतिशीलता को शामिल करके और बैठने में बिताए जाने वाले समय को कम करके, हम अपने स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

इन राशियों के लोगों के लिए कुछ ऐसा रहने वाला है आज का दिन, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में पा सकते है जीत, जानें अपना राशिफल

जानिए आज आपके साथ क्या होगा, यहां जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -