Share:
चीनी मीडिया ने डोभाल पर निकाली जमकर भड़ास
चीनी मीडिया ने डोभाल पर निकाली जमकर भड़ास

नई दिल्ली : सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम इलाके में जारी भारत -चीन तनाव के बीच चीनी मीडिया ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पर अपनी भड़ास निकालते हुए डोभाल को डोकलाम विवाद का मुख्य साजिशकर्ता तक बता दिया. यही नहीं ब्रिक्स एनएसए की बैठक में सिक्किम सीमा विवाद में सुलह का रास्ता निकाले जाने की अटकलों को भी खारिज कर दिया है. इस नए लेख के सामने आने के बाद बात-चीत द्वारा इस विवाद को सुलझाए जाने के प्रयासों को झटका लगा है.

बता दें कि चीनी सरकार के मुख पत्र के इस लेख में स्पष्ट लिखा है कि डोभाल के ब्रिक्स बैठक में शामिल होने से भी भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकलेगा. चीन किसी भी तरह की बात-चीत के लिए तब तक तैयार नहीं होगा जब तक भारत उसके क्षेत्र से अपनी सेना हटा नहीं लेता. कहा जा रहा है कि ब्रिक्स एनएसए की यह बैठक ब्रिक्स सम्मेलन की तैयारी का एक हिस्सा है. यह मंच भारत-चीन विवाद को सुलझाने का नहीं है. अगर डोभाल इस संबंध में मोलभाव करेंगे तो उन्हें निराश ही होना पड़ेगा.

उल्लेखनीय है कि इस लेख में भारतीय सेना को सीधी चुनौती देते हुए कहा है कि भारत को अपना भ्रम दूर कर लेना चाहिए .अगर भारत ने अपनी सेना नहीं हटाई तो चीन कार्रवाई कर सकता है.पीएलए के एक्शन को भारत सरकार और सेना दोनों नहीं झेल पाएंगे.भारत खुद ही अपनी सेना हटा ले तो उसे कम नुकसान होगा, क्योंकि भारत ऐसे किसी टकराव के लिए तैयार नहीं है.भारत के लिए 1962 के बाद का यह सबसे बड़ा झटका होगा. इस लेख में भारत और चीन की जीडीपी और संख्या बल की अधिकता का जिक्र कर खुद को ताकतवर बताया गया है.

यह भी देखें

चीन की सीमा तक पहुंचने के लिए सरकार बनाएगी सुरंग

चीन का बहिष्कार करने ,स्वदेशी राखी बनाने का दिया प्रदर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -