सिक्खों के गुरु नानक देव के उत्सव की झलकेगी लालिमा
सिक्खों के गुरु नानक देव के उत्सव की झलकेगी लालिमा
Share:

सिक्ख धर्म के महान गुरु नानक एक महान आत्मा थे। गुरु नानक देव बहुत ही सरल भाव वाले वा शांत चित्त वाले देव थे. वे अपने भक्तों व संसार के उत्थान के लिए सभी सांसारिक आडम्बर, भ्रम एवं अज्ञानता को दूर करने के लिए बहुत कठोर प्रयत्न करते थे । गुरु नानक देव एक बहुत ही महान संत पुरुष थे .और संत वह होता है जिसके भाव बहुत ही सरल व सबका हित चाहता है

वे समस्त लोगों को एक ही भाव से देखता है .वह किसी को छोटा - बड़ा नहीं समझते थे . उनका मत था की हर जगह प्रेम और भाईचारा प्रसारित हो सके, मानव और उनका समाज स्वस्थ रह सकें। आज उनके भक्तों द्वारा सच्ची श्रद्धा के साथ गुरु नानक देव की जयंती के लिए गुरुद्वारे में सजावट की जा रही है। साथ ही गुरुद्वारे में अखंड पाठ के साथ ही विविध धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं। 

गुरुनानक देव के लिए सोमवार सुबह प्रभात फेरी निकाली गई थी। व्यक्तियों के द्वारा गुरुनानक देव के 546वें जन्मदिवस को बड़ी उत्सुकता के साथ मनाने के लिए तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। गुरुद्वारे को रंग-बिरंगी विद्युत झालरों से सजाया जा रहा है वहीं अन्य तैयारियां चल रही हैं। 

गत रविवार को प्रभात फेरी निकालने के साथ ही गुरुद्वारे में अखंड पाठ शुरू हो गया। यह अखंड पाठ 25 नवंबर को समाप्त होगा। इसके साथ ही शबद-कीर्तन होगा। बताया जा रहा है की तदोपरांत आगरा के हुजूरी जत्था द्वारा शबद-कीर्तन किया जाएगा। अरदास के उपरांत अटूट लंगर चलेगा।

रात्रि में युवाओं द्वारा आकर्षक आतिशबाजी की जाएगी। सोमवार को निकली गई इस प्रभात फेरी में महिला पुरुष व बच्चे शबद-कीर्तन करते हुए चल रहे थे। प्रभात फेरी नगर भ्रमण करने के उपरांत गुरुद्वारा साहब पर पहुंचकर संपन्न हुई। बुुधवार को भी निशान साहब की अगुवाई में प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

सोमवार और मंगलवार को निकाली गई प्रभात फेरी में गुरुद्वारा साहब कमेटी के प्रधान सरदार मनप्रीत सिंह कीर, सरदार मनमोहन सिंह, हरपाल सिंह हैप्पी, अमरजीत सिंह, सतपाल सिंह, चरनसिंह सिंह, बलवीसिंह पम्मी, जसपाल सिंह, जसवीरसिंह, मनमोहन सिंह काके, सतनाम सिंह, प्रीतपाल सिंह लकी आदि मौजूद थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -